IND vs SL 1st T20I: भारत और श्रीलंका के बीच आज (27 जुलाई, शनिवार) तीन मैचों की टी20 सीरीज़ का पहला मुकाबला खेला जाएगा. भारतीय क्रिकेट के लिहाज से यह ऐतिहासिक मैच होगा. इस मैच के साथ टीम इंडिया में एक नए युग की शुरुआत देखने को मिलेगी. यह नया युग हेड कौच गौतम गंभीर और टी20 के कप्तान सूर्यकुमार यादव के साथ शुरू होगा. इस नए युग का मिशन 2026 का टी20 वर्ल्ड कप होगा. 

बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज़ का पहला मैच पल्लेकेले के पल्लेकेले इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा. भारतीय समय के अनुसार मुकाबले की शुरुआत शाम 7 बजे से होगी. टी20 सीरीज़ के तीनों मैच पल्लेकेले में ही खेले जाएंगे. 

टीम इंडिया का नया युग

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में हराकर 2024 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. विश्व चैंपियन बनने के बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने का एलान कर दिया था. वहीं विश्व कप खत्म होने के साथ हेड कोच राहुल द्रविड़ का भी कार्यकाल भी खत्म हो गया था. 

रोहित शर्मा के बाद सूर्यकुमार यादव को टी20 का कप्तान बनाया गया. वहीं गौतम गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच बने. रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पांड्या को भारत के टी20 कप्तान के रूप में देखा जा रहा था. फिर हार्दिक के खराब फिटनेस रिकॉर्ड को मद्दे नज़र रखते हुए सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम की कमान सौंप दी गई. हालांकि आधिकारिक तौर पर तो इस बात कोई एलान नहीं किया गया कि सूर्या 2026 के टी20 वर्ल्ड कप तक टी20 टीम के कप्तान रहेंगे, लेकिन माना यही जा रहा है कि वह अगले टी20 विश्व कप तक कमान संभालेंगे. 

वहीं अगर गौतम गंभीर की बात की जाए तो 2024 के आईपीएल में वह कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर के रूप में नज़र आए थे. गंभीर के मेंटॉर बनते ही केकेआर ने खिताब जीता था. इसके बाद से ही गंभीर के टीम इंडिया के अगला हेड कोच बनने की चर्चा तेज़ हो गई और अंतत: यही हुआ. 

श्रीलंका दौरे पर होगी टी20 और वनडे सीरीज़   

गौरतलब है कि श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया 3 मैचों की टी20 और 3 मैचों की वनडे सीरीज़ खेलेगी. पहले टी20 सीरीज़ होगी जो 27 से 30 जुलाई के बीच खेली जाएगी. फिर 02 से 07 अगस्त के बीच वनडे सीरीज़ होगी. 

 

ये भी पढ़ें…

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony: सिंधु-कमल ने सीन नदी पर लहराया तिरंगा, रिंग ऑफ फ्लेम्स के साथ हुआ 2024 पेरिस ओलंपिक का आगाज



Source link