बचपन में स्कूल में अक्सर हमें सिखाया जाता है कि शेयरिंग इज ए केयरिंग. लेकिन जब बात टूथब्रश की आती है तो यह कहावत सच नहीं हो सकती है. हालांकि, अपने पार्टनर का टूथब्रश शेयर करना हानिकारक नहीं लग सकता है लेकिन असलियत में यह जोखिम भरा हो सकता है. साथ ही साथ इसके खतरनाक स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं. आपके मुंह में अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं. जब आप अपने पार्टनर के ब्रश का इस्तेमाल करते हैं एक तरह से बैक्टीरिया का ट्रांसफर एक मुंह से दूसरे मुंह में करते रहते हैं. ओरल हेल्थ के हिसाब से यह बिल्कुल गलत है कि आप अपने पार्टनर के टूथब्रश का इस्तेमाल करें. 

आपको टूथब्रश क्यों पार्टनर के साथ शेयर क्यों नहीं करना चाहिए?

बैक्टीरिया स्वैप: टूथब्रश में बैक्टीरिया होते हैं, जिनमें मसूड़ों की बीमारी, कैविटी और इससे भी ज़्यादा गंभीर इंफेक्शन के लिए ज़िम्मेदार बैक्टीरिया शामिल हैं. टूथब्रश शेयर करने से ये बैक्टीरिया आपके साथी में और आपके साथी में भी फैल सकते हैं.

स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटेंस: एक खतरनाक बैक्टीरिया जो कई तरह के इंफेक्शनों और दांतों की सड़न के लिए जिम्मेदार है. टूथब्रश पर पाया जा सकता है. इसलिए, जब आप टूथब्रश शेयर करते हैं, तो आपको खतरनाक इंफेक्शन होने की अधिक संभावना होती है. इंफेक्शन का बढ़ा हुआ जोखिम: कुछ ओरल बैक्टीरिया मुंह से परे इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं, जैसे कि निमोनिया. टूथब्रश शेयर करने से बैक्टीरिया के संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: सांस की बीमारी है तो भूलकर भी न करें इस चीज का सेवन, हो सकता है नुकसान

वायरल इंफेक्शन: कुछ वायरस नॉर्मल सर्दी या फ्लू, लार के जरिए फैल सकते हैं. टूथब्रश शेयर करने से आपके साथी को ये वायरस फैलने की संभावना बढ़ जाती है. कभी-कभी ब्रश करते समय मसूड़ों से खून निकलता है, जो ध्यान देने योग्य नहीं होता, डॉ. ठक्कर ने कहा, और जब हम किसी के साथ टूथब्रश शेयर करते हैं तो एचआईवी और हेपेटाइटिस बी जैसी बीमारियां भी रक्तप्रवाह में फैल सकती हैं. टूथब्रश शेयर करना भले ही प्यार लग सकता है लेकिन यह बिल्कुल खराब तरीका है क्योंकि प्यार दिखाने का कई दूसरे भी तरीका हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: मशहूर मॉडल पद्मा लक्ष्मी को ओवरी में हुई ये बीमारी, जानें इसके लक्षण और कारण

दांत का चेकअप:  ओरल हेल्थ अच्छा रखना है तो आपको हर महीने या दो महीने पर डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए. 

ओरल हेल्थ: अपने मुंह में बैक्टीरिया के भार को कम करने के लिए नियमित रूप से ब्रश करना, फ़्लॉस करना और माउथवॉश का इस्तेमाल करते रहें. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Breast Cancer: नाइट शिफ्ट का असर हेल्थ पर पड़ रहा है, महिलाओं में बढ़ रहा है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link