Umpire Salary in ODI Cricket: क्रिकेट में अंपायर की भूमिका भी बेहद खास होती है. बिना अंपायर के किसी इंटरनेशनल मैच की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. फैंस अक्सर अंपायर की सैलरी जानने में रुचि दिखाते हैं. यहां हम आपको एक वनडे मैच की अंपायर की सैलरी के बारे में बताएंगे. साथ ही अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कोई व्यक्ति कैसे अंपायर बन सकता है तो यहां आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी. 

कोई भी बन सकता है अंपायर 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंपायर बनने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपने क्रिकेट खेला हो. हालांकि, आपको क्रिकेट और इस खेल के नियमों के बारे में जानकारी होना जरूरी है. इसके अलावा आपकी आंखों की रोशनी अच्छी होनी चाहिए और फिटनेस भी अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि अंपायर को पूरे मैच के दौरान फील्ड पर खड़े रहना होता है. 

कैसे कोई बन सकता है अंपायर 

सबसे पहले आपको लोकल मैचों में अंपायरिंग करनी होगी. लोकल मैच में अंपायरिंग का अनुभव आपके काफी काम आएगा. फिर आपको राज्य क्रिकेट एसोसिएशन में खुद को रजिस्टर कराना होगा. इसके बाद आप बीसीसीआई में अंपायर बनने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे. हालांकि, बीसीसीआई का अंपायर बनने के लिए आपको एक परीक्षा देनी होती है. बोर्ड हर साल लेवल 1 की एग्जाम कराता है. इसके लिए बीसीसीआई तीन दिन की कोचिंग क्लास भी प्रोवाइड कराता है. 

अंपायर को एक वनडे मैच की कितनी सैलरी मिलती है ?

इंटरनेशनल क्रिकेट में अंपायर की सैलरी उसके अनुभव के आधार पर रहती है. वनडे मैचों में भी यही नियम लागू होता है. एलीट पैनल में शामिल होने वाले अंपायरों को एक मैच की लगभग 3000 डॉलर सैलरी मिलती है. पिछले कुछ सालों से अंपायर की सैलरी में इज़ाफा भी नहीं हुआ है. हालांकि, वर्ल्ड कप में एक मैच में अंपायर को 5000 डॉलर तक मिल जाते हैं. 



Source link