ऑफिस में पॉटी जाने को लेकर ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ कैंपेन. इस कैंपेन से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए फेसबुक और सोशल मीडिया पर पोस्ट डाले जा रहे हैं. इस पर अब तक 5 हजार से ज्यादा लाइक और 3600 कमेंट आ चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड स्वास्थ्य विभाग को एक संभावित रूप से अजीबोगरीब मुद्दे को संबोधित करने वाले अपने रचनात्मक और विनोदी अभियान के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा मिली है: जब आपको काम पर शौच करने की आवश्यकता हो तो क्या करें.

क्वींसलैंड के हेल्थ डिपार्टमेंट में शुरू हुआ प्रोटेस्ट

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के हेल्थ डिपार्टमेंट में एक अजीबोगरीब मुद्दा उठाया जा रहा है. इस प्रोटेस्ट में कहा जा रहा है कि वर्कप्लेस पर ऑफिस में पॉटी जाने को लेकर ऑस्ट्रेलिया में एक खतरनाक प्रोटेस्ट हो रहा है.  सोशल मीडिया पर शुरू किए गए इस अभियान को उपयोगकर्ताओं से उत्साह और प्रशंसा मिली है, कई लोगों ने एक गंभीर स्वास्थ्य विषय पर इसके हल्के-फुल्के दृष्टिकोण की सराहना की है. ‘द इंडिपेंडेंट’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे खास तत्वों में से एक इंस्टाग्राम वीडियो था जिसमें संदेश दिया गया था कि काम पर शौच करना ठीक है, डॉल्फ़िन, इंद्रधनुष और यूनिकॉर्न की रंगीन छवियों के साथ, नीक सैंडर्स के गाने सिम्फनी की धुन पर सेट किया गया था.

 ये भी पढ़ें: Anemia In Women’s: भारत में खून की कमी से जूझ रहीं 40% महिलाएं, जानें क्या

सोशल मीडिया पोस्ट पर आए इतने लाइक

इस पोस्ट को 25,000 से ज़्यादा लाइक और हज़ारों कमेंट मिले. जो इस अभियान की लोकप्रियता को दर्शाता है. फ़ेसबुक पर, फ़ॉलोअर्स से काम पर शौच करने के बारे में “चर्चा” करने के लिए कहने वाली एक और सीधी-सादी पोस्ट ने एक जीवंत चर्चा को जन्म दिया. जिसमें 5,000 से ज़्यादा लाइक और 3,600 से ज़्यादा कमेंट आए.

ये भी पढ़ें: Motion Sickness: क्या आपको भी होता है मोशन सिकनेस? तो नोट कर लें ये आसान से टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत

हालांकि, यह अभियान मजाकिया लहजे में है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संदेश देता है. विभाग चेतावनी देता है कि शौच करने की अपनी ज़रूरत को नज़रअंदाज़ करने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. जैसे बवासीर और मल का रुक जाना। एक पोस्ट में लिखा था. बहुत से लोगों को सार्वजनिक शौचालयों में शौच करना मुश्किल लगता है. लेकिन हम आपको यह बताने के लिए यहाँ हैं कि काम पर नंबर दो पर जाना बिल्कुल ठीक है.

अभियान में पार्कोप्रेसिस की स्थिति पर भी चर्चा की गई है, जिसे कभी-कभी ‘पू पैरानोइया’ भी कहा जाता है. इस स्थिति से पीड़ित लोगों को सार्वजनिक शौचालय का उपयोग करते समय दूसरों द्वारा आलोचना किए जाने के डर के कारण चिंता, हृदय गति में वृद्धि या मतली का अनुभव हो सकता है.

यह भी पढ़ें: आप भी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए यूज करते हैं कॉन्टैक्ट लेंस? जान लीजिए ये कितना खतरनाक

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link