Back Pain : कमर दर्द आजकल आम समस्या बन गई है. घंटों लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने या घर का भारी सामान उठाने की वजह से रीढ़ और पीठ से जुड़ी मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे पीठ के निचले हिस्से यानी कमर में दर्द हो सकता है. इससे अलावा भी कई वजहों से पीठ दर्द हो सकता है. अगर यह दर्द लगातार हो रहा है तो तुरंत जाकर इसका इलाज कराना चाहिए, इसे नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. ये किसी गंभीर बीमारी के शुरुआती लक्षण भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: देश के लगभग 88% लोग हैं एंग्जायटी के शिकार, अगर आप भी हैं उनमें से एक तो करें ये काम

कमर दर्द के कारण

1. गलत पोश्चर

कमर दर्द के एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. गलत तरीके से बैठने यानी गलत पोश्चर से अक्सर पीठ दर्द हो सकता है. बैठने और खड़े होने का गलत तरीके से भी दर्द बढ़ सकता है. मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से भी कमर दर्द गंभीर रूप ले सकता है.

2. हर्नियेटेड डिस्क

कमर दर्द का एक कारण हर्नियेटेड डिस्क (Herniated Disc) भी हो सकता है. जिसमें रीढ़ की हड्डियों में गैप कम होने लगता है. इसकी वजह से डिस्क के अंदर का नरम तरल पदार्थ भी कम होने लगता है और उसके टूटने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में उभरी और फटी डिस्क कमर दर्द का कारण बन सकती है.

3. उभरी या टूटी डिस्क

4. एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस

कमर में लगातार दर्द एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस की वजह से भी हो सकता है. ये रीढ़ की हड्डी से जुड़ी गंभीर समस्या  है. इसमें रीढ़ की हड्डियों में सूजन और दूसरी हड्डियों का अनियंत्रित विकास जैसी समस्या है. 

5. अर्थराइटिस

अर्थराइटिस हड्डियों से जुड़ी एक आम समस्या है, इसे गठिया भी कहा जाता है. इसमें रीढ़ की हड्डी के आसपास की जगह सिकुड़ जाती है, जिसकी वजह से गंभीर कमर दर्द हो सकता है. इसे इग्नोर करने से बचना चाहिए.

6. निमोनिया 

निमोनिया फेफड़ों में होने वाला एक तरह का संक्रमण है, जिसमें बलगम से भरी खांसी, बुखार और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसमें कमर दर्द की समस्या भी हो सकती है. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए.

कमर दर्द से बचने के उपाय

लाइफस्टाइल-खानपान में सुधार करें.

एक्टिव रहें, फिजिकल एक्टिविटी बनाए रखें.

सही तरह से बैठें, गलत पोश्चर अपनाने से बचें

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link