IPL 2025 Mega Auction: आईपीएल 2025 अभी कई महीने दूर है, लेकिन अभी से इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का अगला सीजन इसलिए खास होगा क्योंकि उससे पहले मेगा ऑक्शन होना है, जिसमें दुनिया भर के खिलाड़ियों की नीलामी होगी. अटकलें हैं कि मेगा ऑक्शन को इसी साल दिसंबर में करवाया जा सकता है, जिसे लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कुछ फैसलों को लेकर सभी 10 फ्रैंचाइज़ी से संपर्क साधा है.

बताया जा रहा है कि BCCI ने सभी फ्रैंचाइज़ी से संपर्क साध कर कुछ मुद्दों को उठाया है, जिनमें प्लेयर्स को रिटेन करने का नियम भी शामिल है. मगर सबसे बड़ा मुद्दा यह उठाया गया है कि टीमों का सैलरी कैप कितना होगा. सैलरी कैप से मतलब कि हर एक फ्रैंचाइज़ी के पर्स में कितने पैसे होंगे, जिनका इस्तेमाल कर वो नीलामी में खिलाड़ियों को खरीद सकती है. बता दें कि 2024 का सैलरी कैप 100 करोड़ रुपये था, यानी हर एक फ्रैंचाइज़ी के पास अपना स्क्वाड तैयार करने के लिए अधिकतम 100 करोड़ रुपये थे. मगर अब सैलरी कैप में 20 प्रतिशत इजाफा किए जाने की मांग उठी है.

20 प्रतिशत का हो सकता है इजाफा

क्रिकबज़ के अनुसार सभी फ्रैंचाइज़ी के मालिकों ने BCCI के सामने सैलरी कैप 20 प्रतिशत बढ़ाने की मांग रखी है. बता दें कि 2023 से 2024 में आने पर सैलरी कैप 5 प्रतिशत बढ़ाया गया था. यानी इसे 95 करोड़ से 100 करोड़ रुपये पर लाया गया था. बताया जा रहा है कि आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पूर्व सैलरी कैप में कम से कम 10 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है, लेकिन 20 प्रतिशत बढ़ोतरी भी पूरी तरह संभव है. यानी 10 टीमों का सैलरी कैप देखा जाए तो यह मिलाकर 10 अरब रुपये से भी ऊपर जाता है.

इससे खिलाड़ियों को होगा फायदा!

फ्रैंचाइज़ी के पास जितने ज्यादा पैसे होंगे, वह अपने पसंदीदा खिलाड़ियों पर उतने ही अधिक पैसे खर्च करना चाहेंगी. IPL 2024 के ऑक्शन की बात करें तो मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ऐसे 2 खिलाड़ी थे जिन पर 20 करोड़ से अधिक की बोली लगाई गई थी. स्टार्क IPL के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे क्योंकि KKR ने उन्हें 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था. अब अगर टीमों के पर्स में ज्यादा पैसे होंगे तो जरूर आने वाले सालों में प्लेयर्स की सैलरी भी अवश्य ही बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें:

द्रविड़ रिटायर, गंभीर पर कोई अपडेट नहीं; तो फिर जिम्बाब्वे दौरे पर कौन है टीम इंडिया का कोच?



Source link