Best Routine After Chemotherapy : कीमोथेरेपी कैंसर के इलाज में सबसे कारगर थेरेपी है. इससे सेल्स की अनियंत्रित ग्रोथ को रोका जा सकता है. कीमोथेरेपी केमिकल ड्रग थेरेपी का ही आक्रामक रूप होती है, जो शरीर में तेजी से बढ़ रही सेल्स को खत्म करती है. कीमोथेरेपी सिस्टमेटिक ट्रीटमेंट होती है, जो पूरे शरीर पर असर डालती है. हालांकि, इसके कई गंभीर साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं.

इसके बाद मरीज की लाइफस्टाइल पूरी तरह बदल जाती है. ऐसे में कीमो के बाद खुद को पूरी तरह फिट रखने के लिए सही रुटीन और खानपान की जरूरत होती है. जानिए कीमोथेरेपी के बाद खुद को फिट रखने के लिए क्या-क्या करना चाहिए…

कीमोथेरेपी के बाद कैसे बदल जाती है जिंदगी

कीमोथेरेपी शरीर में अन्य सेल्स को भी नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे कई खतरनाक साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इसकी वजह से शरीर में खून की कमी हो सकती है. कब्ज, थकान, भूख की कमी, उल्टी-दस्त, मुंह से खाने का स्वाद चला जाना, सिर और शरीर के बाल झड़ जाना, स्किन और नाखूनों के काले पड़ जाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट कैसे कंट्रोल करें

1. लाइफस्टाइल में थोड़ा चेंज लाएं.

2. तला-भुना और ज्‍यादा मसालेदार न खाएं.

3. रेगुलर एक्सरसाइज जरूर करें.

4. बालों में ड्रायर और कलर का इस्तेमाल न करें.

5. स्मोकिंग-शराब से दूर रहें.

कीमोथेरेपी के बाद खुद को कैसे फिट रखें

1. खाने में संतुलन बनाएं. फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन डॉक्टर के बताए अनुसार शामिल करें. नारियल पानी और वेजिटेबल्स जूस पिएं. विटामिन और मिनरल सप्लिमेंट्स लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.  फाइबर से भरपूर चीजें जैसे सलाद, पालक, नींबू पानी, सेब खाएं. ग्रेवी वाली चीजों से बचें. गुड़, खजूर, किशमिश खा सकते हैं.

2. हल्के एक्सरसाइज जैसे योग, वॉकिंग,स्विमिंग करें. आराम करने के लिए समय लें. नींद की कमी न होने दें.

3. मेंटल हेल्थ का ख्याल रखें. तनाव कम करने के लिए ध्यान या मेडिटेशन करें. परिवार और दोस्तों से बातें करें. एंटरटेनमेंट के लिए बुक्स पढ़ें, गानें सुनें या फिल्में देखें.

4. नियमित तौर पर डॉक्टर के पास जाएं. दवाईयां समय पर लें. इंफेक्शन से बचने की कोशिश करें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link