डायबिटीज के मरीजों में शुरुआत में कोई लक्षण नहीं दिखते हैं. लेकिन कई छोटे-छोटे संकेत दिखाई देते हैं. अक्सर लोग इन संकेतों को नॉर्मल समझकर अनदेखा कर देते हैं. डायबिटीज के लक्षण रात में आसानी से दिखाई देते हैं . लोग आमतौर पर काफी नॉर्मल मान लेते हैं. डायबिटीज एक गंभीर और लाइलाज बीमारी है जो मुख्य रूप से बिगड़ी हुई जीवनशैली और खराब खान-पान की आदतों के कारण होती है.

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करके इस गंभीर स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है. ऐसा तब होता है जब शरीर में इंसुलिन नहीं बनता है.  डायबिटीज के मरीजों में शुरुआत में कोई लक्षण नहीं दिखते, लेकिन कई छोटे-छोटे संकेत दिखाई देते हैं. अक्सर लोग इन संकेतों को सामान्य समझकर अनदेखा कर देते हैं. आपको बता दें, इसके लक्षण रात में आसानी से दिखाई देते हैं. जिन्हें लोग आमतौर पर काफी सामान्य मानते हैं. तो आइए जानते हैं कि ब्लड शुगर बढ़ने पर रात में क्या लक्षण दिखाई देते हैं

रात में शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण:

पैरों में झुनझुनी: अगर रात को सोते समय अचानक पैरों में झुनझुनी महसूस हो या पैर अचानक सुन्न हो जाएं, तो इसके पीछे शुगर लेवल का बढ़ना एक बड़ा कारण हो सकता है.

ज्यादा पसीना आना: अगर रात में पंखा चालू करने के बाद भी आपको पसीना आने लगे और ऐसा लगभग हर दिन हो रहा है, तो आपको एक बार अपने ग्लूकोज लेवल की जांच जरूर करानी चाहिए. यह भी डायबिटीज का एक बड़ा लक्षण है.

यह भी पढ़ें: देश के लगभग 88% लोग हैं एंग्जायटी के शिकार, अगर आप भी हैं उनमें से एक तो करें ये काम

बेचैनी महसूस होना: अगर आपको रात में सोते समय बेचैनी महसूस हो रही है. अगर आपको बेचैनी महसूस हो या अचानक से दिल की धड़कन बढ़ जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का लक्षण हो सकता है. ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

मुंह सूखने की समस्या: अगर आपको रात में सोते समय मुंह सूखने की समस्या हो रही है और बहुत प्यास लग रही है तो यह भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है.

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

पेशाब का अधिक आना: डायबिटीज होने पर खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है. इस वजह से लोगों को रात में कई बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ता है. यह लक्षण बताता है कि खून में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रण में नहीं है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link