Sir Geoffrey Boycott Cancer: इंग्लैंड के महान खिलाड़ी सर जॉफ्री बॉयकॉट को लेकर एक बेहद दुखद खबर सामने आई है. बॉयकॉट ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि वो गले के कैंसर से जूझ रहे हैं. यह दूसरी बार है जब गले का कैंसर उन्हें परेशान कर रहा है और 2 सप्ताह बाद उनकी सर्जरी होनी है. एक मीडिया इंटरव्यू में उन्होंने साफ किया कि कई जांच करवाने के बाद स्पष्ट हो गया है कि उनका कैंसर लौट आया है, जिसके लिए उन्हें ऑपरेशन करवाना होगा. बता दें कि बॉयकॉट इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज हुआ करते थे और अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में उन्होंने 9,000 से भी अधिक रन बनाए.

डर में जी रहा दिग्गज क्रिकेटर

जॉफ्री बॉयकॉट ने मीडिया इंटरव्यू में बताया कि अगर उनका कैंसर ठीक भी हो गया तो भी उसके वापस आने की संभावना बनी रहेगी. उन्होंने कहा – पुराने अनुभव के बाद मुझे आभास हुआ कि कैंसर के दोबारा वापस आने पर मुझे टॉप-क्लास मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ेगी. अगर ऑपरेशन सफल भी रहा तो भी मुझे थोड़ा भाग्य का साथ चाहिए होगा क्योंकि हर एक कैंसर से पीड़ित व्यक्ति जानता है कि उन्हें कैंसर के वापस आने की संभावनाओं के साथ जीना होता है. इसलिए मैं सिर्फ सर्जरी करवाने के बारे में सोच रहा हूं और उम्मीद है कि सब सही रहेगा.

83 वर्षीय जॉफ्री बॉयकॉट को पहली बार कैंसर के बारे में साल 2002 में पता चला था और तब उनकी उम्र 62 साल थी. डॉक्टरों ने उनसे यह तक कह दिया था कि यदि उन्होंने जांच नहीं करवाई तो वो शायद 3 महीने भी जीवित नहीं रह पाएंगे. उन्होंने 35 कीमोथेरेपी सेशंस लिए और अपनी पत्नी और बेटी के सपोर्ट से कैंसर को हराने में सफल रहे.

जॉफ्री बॉयकॉट का करियर

जॉफ्री बॉयकॉट ने साल 1964 में इंग्लैंड के लिए कोई पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था. उसके बाद बॉयकॉट ने अपने देश के लिए 108 टेस्ट मैच खेले, जिनमें उन्होंने 47.72 के औसत से 8,114 रन बनाए. टेस्ट करियर में उनके नाम 22 शतक और 42 अर्धशतक भी शामिल हैं. उन्होंने इंग्लैंड के लिए 36 वनडे मैच भी खेले, जिनमें उनके नाम 1,082 रन हैं. वनडे क्रिकेट में उन्होंने एक शतक और 9 फिफ्टी भी लगाई थीं.

यह भी पढ़ें:

टी20 से रिटायरमेंट पर मचा है घमासान, अब DAVID MILLER ने तोड़ी चुप्पी; कहा – ये सब सच…



Source link