आज के डिजिटल जमाने में आंखों की थकावट या तनाव एक आम शिकायत है. जो अक्सर लंबे समय तक स्क्रीन के सामने रहने के कारण होती है. अगर आप भी इससे जूझ रहे हैं तो अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ खास आदतों को शामिल करके इनसे निजात पा सकते हैं. सिरदर्द, धुंधली दृष्टि और सूखी आंखें जैसे लक्षण डिजिटल आई स्ट्रेन के सभी लक्षण हैं. जो असुविधा को कम करने और आपकी आंखों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. 

20-20-20 नियम का पालन करें

आंखों की थकान को रोकने के लिए एक आसान लेकिन शक्तिशाली तरीका 20-20-20 नियम है. हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें और 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखें. यह आदत आपकी आंखों को आराम देती है, जिससे स्क्रीन पर लगातार ध्यान कम होता है. जो आंखों के तनाव का एक मुख्य कारण है. अपने फ़ोन पर रिमाइंडर सेट करना या ऐसे ऐप का उपयोग करना जो आपको ब्रेक लेने के लिए प्रेरित करते हैं. इस आदत को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं.

अपनी लैपटॉप स्क्रीन सेटिंग ठीक करें

आपके डिजिटल डिवाइस पर चमक और कंट्रास्ट सेटिंग आंखों के आराम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. सुनिश्चित करें कि आपकी स्क्रीन की चमक आपके परिवेश में मौजूद रोशनी से मेल खाती हो. आपकी स्क्रीन और कमरे की रोशनी के बीच बहुत ज़्यादा कंट्रास्ट आपकी आंखों को ज़्यादा मेहनत करवा सकता है. इसके अलावा, टेक्स्ट का आकार बढ़ाने और एंटी-ग्लेयर स्क्रीन या कोटिंग का उपयोग करके चमक को कम करने से तनाव कम हो सकता है.

ज़्यादा बार पलकें झपकाएं

स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित करते समय लोगों का कम बार पलक झपकाना आम बात है. जिससे उनकी आंखें सूखी और चिड़चिड़ी हो जाती हैं. कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन या टैबलेट पर काम करते समय ज़्यादा बार पलकें झपकाने का सचेत प्रयास करें. पलकें झपकाना आंखों को नम रखने में मदद करता है, सूखापन रोकता है और स्वाभाविक रूप से तनाव को कम करता है. अगर आपको याद रखने में मुश्किल हो रही है. तो अपनी आंखों में नमी बनाए रखने के लिए कृत्रिम आंसू या आई ड्रॉप का उपयोग करने पर विचार करें.

सही लाइट में बैठकर काम करें

अगर आप जिस जगह बैठकर काम कर रहे हैं और वहां लाइट कम हैं तो उससे आपकी आंखों में दिक्कत हो सकती है. इसलिए कम रोशनी वाले कमरे में बैठकर काम न करें. काम करने के लिए ऐसी रोशनी चुनें न तो बहुत ज्यादा तेज और न बहुत ज्यादा हल्का हो. यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्क्रीन पर ऊपर की ओर प्रकाश या खिड़कियों से कोई चमक न आ रही हो. अपनी स्क्रीन को ऐसे कोण पर रखें जहां चमक कम से कम हो और अपने कार्यस्थल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नरम रोशनी वाले डेस्क लैंप का उपयोग करने पर विचार करें.

आंखों की एक्सरसाइज करें

अपनी आखों की मांसपेशियों को मज़बूत बनाएं इसके लिए आप आंखों से जुड़ी एक्सरसाइज करें. आप इस तरह के एक्सरसाइज कर सकते हैं जैसे आंखों को घुमाना, आंखों को हर 10 सेकेंड पर घुमाना. ऐसा करने से आप ज्यादा एकाग्रता से काम कर सकते हैं. आंखों की एक्सरसाइज जरूर करें. 

यह भी पढ़ें: दोबारा से हो जाए TB तो क्या करें, जानिए कारण, लक्षण और बचाव

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link