Docklands Cricket Stadium: क्रिकेट एक आउटडोर खेल है, जिसे घर के अंदर या चार दीवारी के अंदर नहीं खेला जाता. यदि हम कहें कि एक ऐसा स्टेडियम भी है, जहां एकदम बंद माहौल में क्रिकेट मैच खेले जा सकते हैं, तो क्या आप विश्वास कर पाएंगे. यह पूरी तरह सच है कि ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा क्रिकेट मैदान है, जिसकी छत को बारिश या तूफान जैसी स्थिति में बंद किया जा सकता है. इसके अलावा भी यह स्टेडियम कई फीचरों से लैस है.

छत हो जाती है बंद

हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित डॉकलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम की. यह दुनिया का ऐसा पहला क्रिकेट मैदान है जिसकी छत जरूरत पड़ने पर बंद की जा सकती है. मौसम खराब होने, बारिश या तूफान आने पर मैदान की छत बंद हो जाती है. मैदान काफी बड़ा है, इसलिए रूफ (छत) को बंद होने या दोबारा से खुलने में 7-8 मिनट का समय लगता है.

ऑटोमेटिक फीचरों से लैस स्टेडियम

क्रिकेट का मैदान अंडाकार शेप में होता है, इसलिए दर्शकों के लिए बैठने के लिए सीट भी गोलाकार में तैयार की जाती हैं. मगर डॉकलैंड्स स्टेडियम इसलिए बहुत खास है क्योंकि यहां दर्शकों के बैठने के लिए सीटों के डिजाइन को अंडाकार शेप से आयत आकार में बदला जा सकता है. यह मैदान बिग बैश लीग की फ्रैंचाइजी मेलबर्न रेनेगेड्स का होम ग्राउंड है.

भारत की उड़ी थी फजीहत

भारत में क्रिकेट टेक्नोलॉजी की इसी साल खूब फजीहत उड़ी थी. हाल ही में भारत और बांग्लादेश का कानपुर में टेस्ट खेला जाना था. पहले दो दिन बारिश की भेंट चढ़ गए थे, लेकिन तीसरा दिन बिना बारिश आए भी खराब हो गया था. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मैदान में बारिश के कारण गीले स्पॉट रह गए थे, जिन्हें सुखा ना पाने के कारण मैदान के मैनेजमेंट की जमकर आलोचना हुई थी. वहीं अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड का मैच ग्रेटर नोएडा में खेला जाना था, तब भी पानी की निकासी और मैदान में गीले स्पॉट रहने के कारण भारत के क्रिकेट मैदानों की जमकर आलोचना हुई थी.

यह भी पढ़ें:

विराट कोहली तोड़ सकते हैं Cristiano Ronaldo और Lionel Messi का रिकॉर्ड, नाम होगा ये वर्ल्ड रिकॉर्ड?



Source link