IPL 2025 Delhi Capitals Head Coach Hemang Badani: आईपीएल 2025 के लिए हर टीम कमर कस रही है. आगामी सीजन के लिए आईपीएल टीमों में कई बदलाव किए जा रहे हैं. दिल्ली कैपिटल्स में भी कई बदलाव हुए हैं. ये बदलाव आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले हुए हैं. एक बार भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाने वाली दिल्ली इस बार इस बदलाव के साथ नई शुरुआत करने जा रही है. इनमें सबसे अहम है दिल्ली कैपिटल्स का हेड कोच.

दिल्ली कैपिटल्स का नया हेड कोच कौन बना?
भारतीय टीम के पूर्व मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हेमंग बदानी को दिल्ली कैपिटल्स का नया हेड कोच नियुक्त किया गया है. बदानी ने रिकी पोंटिंग की जगह ली है, जो हाल ही में सात सीजन के बाद टीम से अलग हो गए थे. भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की जगह वेणुगोपाल राव को क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया गया है. इन बदलावों का उद्देश्य टीम के कोचिंग ढांचे को मजबूत करना और नए सिरे से शुरुआत करना है.

दिल्ली कैपिटल्स की मालिकाना टीम ने सहायक कोच प्रवीण आमरे का कॉन्ट्रैक्ट भी नहीं बढ़ाने का फैसला किया है. 2014 से टीम की सेवा कर रहे आमरे अब नए कोचिंग स्टाफ का हिस्सा नहीं होंगे.

हेमंग बदानी की उपलब्धियां
हेमंग बदानी ने भारत के लिए ज्यादा मैच नहीं खेले हैं. उन्होंने 4 टेस्ट मैच और 40 वनडे मैच खेले हैं. लेकिन उन्होंने कोच के तौर पर अपने लिए एक सफल करियर बनाया है. तमिलनाडु के पूर्व कप्तान ने घरेलू टी20 सर्किट में अपनी काबिलियत साबित की है. वह चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के शुरुआती सालों में सक्रिय थे और चेपॉक सुपर गिलिज को तीन तमिलनाडु प्रीमियर लीग खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. इसके अलावा, उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) में फील्डिंग कोच और स्काउट के तौर पर भी काम किया है.

हेमंग बदानी ने इंटरनेशनल टी20 लीग में कोचिंग का अनुभव भी हासिल किया है, जैसे कि सनराइजर्स ईस्टर्न केप के सहायक कोच के रूप में एसए20 खिताब जीतना। हाल ही में, उन्होंने दुबई कैपिटल्स और सिएटल ऑर्कस जैसी फ्रैंचाइजियों के साथ भी काम किया है.

यह भी पढ़ें:
IND vs NZ 1st Test: 55 साल बाद टीम इंडिया की हुई इतनी बुरी हालत, न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु में दिन में दिखा डाले तारे



Source link