पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पीरियड्स के वो 5 दिन महिलाओं के लिए काफी ज्यादा कष्टदायक होते हैं. इस दौरान पेट और पैर में दर्द और ऐंठन की समस्या से गुजरना पड़ता है. पीरियड्स के दौरान एग्स की परत जो ओवरी पर जमा हो जाती है वह निकलती है. भारतीय समाज में पीरियड्स को लेकर कई सारे मिथ है. जिसे आज भी कुछ जगहों पर फॉलो किया जाता है.

पीरियड्स के दौरान खट्टा खाने से होता है पेट में तेज दर्द?

एबीपी लाइव हिंदी ने ‘मिथ vs फैक्ट्स’ को लेकर एक सीरिज शुरू किया है. इस सीरिज के जरिए प्रेग्नेंसी को लेकर समाज में जितने भी मिथ है. जिसे लोग सच समझकर फॉलो करते हैं हम उनका लॉजिकल तरीके से जवाब देने की कोशिश करेंगे. सबसे आम मिथ यह है कि पीरियड्स के दौरान वह 4-5 दिन खट्टा नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इस स्थिति में पेट में दर्द की शिकायत ज्यादा होती है. ऐसा माना जाता है कि खट्टा खाने से हैवी ब्लीडिंग होने लगती है. यह एक आम धारणा है जो कि लंबे वक्त से बनी हुई है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि खट्टा खाने से कम ब्लीडिंग होती है. ऐसा माना जाता है कि पीरियड्स के दौरान अचार, नींबू, मौसम फल नहीं खाना चाहिए. आज हम इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे. 

क्या पीरियड्स में खट्टा खाना चाहिए ?

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक पीरियड्स के दौरान क्या खाते हैं या आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में भी क्या खाते हैं? इसका सीधा असर पीरियड्स पर पड़ता है. इस दौरान आपको सिर्फ हेल्दी डाइट ही फॉलो करना चाहिए. लेकिन बिल्कुल गलत है कि पीरियड्स के दौरान खट्टा खाने से पेट में दर्द और हैवी ब्लीडिंग की समस्या होती है. इस आप सिर्फ एक मिथ के रूप में समझिए कि आपका गर्भाशय किसी भी खाने का स्वाद नहीं जानता है.

ये भी पढ़ें: शर्लिन चोपड़ा को हुई थी ये खतरनाक बीमारी, कहीं आपके शरीर में भी तो नहीं दिख रहे ये लक्षण

आप जो खाना खा रहे हैं वह तीखा है या मीठा है वह ओवरी को पता नहीं होता है. यह हार्मोन के कारण होता है. अगर आप हेल्दी खाना और लाइफस्टाइल अच्छी है तो आपको पीरियड्स के दौरान कोई भी दिक्कत नहीं होगी. हेल्दी डाइट लेने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. कमजोरी नहीं होगी तो आपको किसी भी तरह का दर्द भी नहीं होगा. साथ ही आप अंदर से फिट और अच्छा महसूस करते हैं. इसलिए पीरियड्स के दौरान आपको कुछ चीजों को एकदम छोड़ देना चाहिए. 

पाचन तंत्र पर असर

अचार और खट्टे खाद्य पदार्थों में मसाले और एसिड होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं. पीरियड्स के दौरान पाचन तंत्र पहले से ही संवेदनशील होता है, और खट्टा खाने से पाचन की समस्याएं बढ़ सकती हैं. इसलिए, इन दिनों में खट्टा और मसालेदार खाने से बचना बेहतर होता है ताकि पाचन सही रहे और कोई परेशानी न हो. 

ये भी पढ़ें: Brain Gut Connection: पेट में होने वाली ये बीमारी आपके दिमाग को कर सकती है खराब, ऐसे करें बचाव

त्वचा पर असर

पीरियड्स के दौरान हार्मोनल बदलाव से त्वचा पर पिम्पल्स और एक्ने हो सकते हैं. अचार और खट्टे खाद्य पदार्थों में मसाले और तेल होते हैं, जो इन समस्याओं को और बढ़ा सकते हैं. इसलिए, इन दिनों में अचार और खट्टा खाने से बचना चाहिए ताकि त्वचा की समस्याएं न बढ़ें और आपकी त्वचा साफ और हेल्थ रहे. 

ये भी पढें: Tongue Color: जीभ से कैसे पता चलती है बीमारी, आप भी शीशे में देखकर लगा सकते हैं पता

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link