आयोडीन की कमी से शरीर में आयोडीन का लेवल कम हो जाता है जिससे थायराइड हार्मोन का प्रोड्यूस होता है. थायराइड हार्मोन चयापचय, विकास और दूसरे फंक्शन को ठीक से चलाने के लिए माना जाता है. शरीर में आयोडीन के बिना, पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन करने में असमर्थता होती है. जिसके कारण कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. 

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक आयोडीन की कमी के कारण पूरी दुनिया में मानसिक और  विकलांगता के सबसे रोकथाम योग्य कारणों में से एक है. यह वास्तव में एक गंभीर समस्या है क्योंकि दुनिया में लगभग दो अरब लोग आयोडीन की कमी से पीड़ित हैं. गर्भवती महिलाओं और बच्चों में जोखिम का स्तर सबसे अधिक है.

आयोडीन की कमी के लक्षण:

गर्दन में गण्डमाला
थकान और कमज़ोरी
वजन बढ़ना
बालों का झड़ना
सूखी त्वचा
एकाग्रता और याददाश्त की कमी
धीमी वृद्धि और विकास
आयोडीन की कमी के कारण

आयोडीन की कमी के कई कारण हैं, उनमें से ये हैं:

आयोडीन की कमी मुख्य रूप से आयोडीन से भरपूर फूड आइटम के कारण होती है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने बच्चे के विकास को सुनिश्चित करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक आयोडीन की आवश्यकता होती है. यदि वे पर्याप्त आयोडीन युक्त भोजन का उपयोग नहीं करती हैं. तो इन महिलाओं में आयोडीन की कमी का जोखिम अधिक होता है.

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

आयोडीन की कमी का पता लगाने के लिए टेस्ट

आमतौर पर काफी सरल होता है और इसे न्यूनतम परीक्षणों से किया जा सकता है जिसमें मूत्र विश्लेषण या रक्त परीक्षण, थायराइड हार्मोन के स्तर की जांच और गण्डमाला की जांच के लिए अल्ट्रासाउंड शामिल है. कुछ मामलों में रेडियोधर्मी आयोडीन अपटेक परीक्षण की भी सिफारिश की जाएगी. और यह आमतौर पर थायराइड कार्यों के आकलन के लिए आवश्यक होगा.

यह भी पढ़ें: देश के लगभग 88% लोग हैं एंग्जायटी के शिकार, अगर आप भी हैं उनमें से एक तो करें ये काम

आयोडीन की कमी का इलाज

यह मुख्य रूप से इसके उपचार की गंभीरता पर निर्भर करता है. ज़्यादातर मामलों में इसे ज़्यादा आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करके या आयोडीन की खुराक के इस्तेमाल से आसानी से ठीक किया जा सकता है. गंभीर मामलों में, डॉक्टर थायराइड फ़ंक्शन को बढ़ाने के लिए थायराइड हार्मोन लिख सकते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link