Side Effect Of Drinking Urine: कहते हैं खाना हम जितनी शुद्धता के साथ बनाते हैं, उतना ही अच्छा प्रभाव हमारे शरीर और आत्मा पर पड़ता है. लेकिन दिल्ली से सटे गाजियाबाद (Ghaziabad) से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है, दरअसल यहां पर एक बाई (Maid) खाना बनाने के लिए आती थी. इस दौरान उसने शर्मनाक करतूत की.

दरअसल वो एक बर्तन में यूरिन पास करती थी, इसके बाद उस यूरिन (urine) को खाने में मिला देती थी, जब परिवार के सदस्यों की तबीयत बिगड़ी और उन्होंने किचन में कैमरा लगाया, तब जाकर यह खुलासा हुआ. आइए आज आपको बताते हैं कि यूरिन पीने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

घर के लोगों के लीवर में आई दिक्कत
परिवार का कहना है कि कुछ महीने पहले से वे लीवर की बीमारी से पीड़ित हैं. शुरुआत में उन्होंने इसे एक आम संक्रमण समझा और डॉक्टर से सलाह ली, लेकिन उनकी तबियत में कोई सुधार नहीं हुआ. इसके बाद उन्होंने अपने घर और रसोई में सीसीटीवी कैमरे लगवाए. कैमरों की फुटेज में घरेलू सहायिका रीना रसोई में एक बर्तन में पेशाब करके खाना बनाती हुई दिखाई दे रही है. इसके बाद पीड़ित परिवार ने उसके खिलाफ मामला दर्ज करवाया.

पेशाब पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक
पेशाब में टॉक्सिन पदार्थ पाए जाते हैं, इसमें यूरिया, लवण और अमोनिया होता है जिसे पीने से लीवर की बीमारी, इलेक्ट्रोलाइट गड़बड़ी और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है. इतना ही नहीं पेशाब में बैक्टीरिया भी होते हैं, ऐसे में इसे पीने से एंटीबायोटिक रेसिस्टेंट बैक्टीरिया आपके शरीर में चले जाते हैं और संक्रमण होने की संभावना बढ़ सकती है. पेशाब में नमक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकता है. इतना ही नहीं अगर यूरिन आपकी आंख में चला जाता है तो उससे आंखों में भी संक्रमण होने का खतरा होता है.

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

क्या होती है यूरिन थेरेपी
आजकल यूरोथेरेपी या यूरिन थेरेपी का चलन भी बहुत ज्यादा है, जिसमें औषधि या कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट के लिए यूरिन का उपयोग किया जाता है. ये एक ऑप्शनल मेडिकल प्रोसेस है, जिसमें व्यक्ति के यूरिन को त्वचा या मसूड़ों पर मालिश करके लगाया जाता है. यूरिन थेरेपी के कई स्वास्थ्य संबंधी दावे भी किए जाते हैं, लेकिन अभी तक इसका वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है. हालांकि, ट्रेडिशनल या आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट में गोमूत्र का इस्तेमाल जरूर किया जाता है, क्योंकि उसके कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link