Women Health Care Tips: कैंसर एक ऐसी घातक बीमारी है जिससे न जाने कितने लोग ग्रसित हैं. बच्चे, महिलाएं, पुरुष, बुजुर्ग सभी को यह बीमारी घेर सकती है. लेकिन महिलाओं में आमतौर पर स्तन कैंसर, बच्चेदानी (cervix cancer) या गर्भाशय का कैंसर (uterus cancer) देखा जाता है, जिसमें महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में असहनीय दर्द, गांठे, इंटरनल ब्लीडिंग जैसी समस्याएं हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बच्चेदानी या गर्भाशय का कैंसर किन वजह (uterus cancer causes) से हो सकता है, जिससे आपको सतर्क हो जाना चाहिए.

क्या होता है बच्चेदानी का कैंसर
बच्चेदानी या गर्भाशय का कैंसर तब होता है, जब गर्भाशय के किसी हिस्से में कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं और एक गांठ बन जाती है. आमतौर पर ये दो तरह का होता है यूटेराइन सार्कोमा, इस कैंसर में गर्भाशय की मांसपेशियों की परत आसपास के टिशू में कैंसर के सेल बनाने लगती है और दूसरा एंडोमेट्रियल कार्सिनोमा, इस तरह के कैंसर में गर्भाशय की अंदरूनी परत में कैंसर सेल्स डेवलप होने लगते हैं, यह दोनों ही स्थिति घातक हो सकती है.

यह भी पढ़ें:आप भी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए यूज करते हैं कॉन्टैक्ट लेंस? जान लीजिए ये कितना खतरनाक

महिलाओं में क्यों होता है बच्चेदानी या गर्भाशय का कैंसर
उम्र
जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, गर्भाशय के कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है. ज्यादातर गर्भाशय का कैंसर 50 साल की उम्र के बाद महिलाओं को हो सकता है.

यह भी पढ़ें: लंबे समय तक कुर्सी पर बैठकर करते हैं काम तो हो जाएं सावधान, इन अंगों को नुकसान पहुंचा रहा है Sedentary Job

हार्मोनल चेंज
महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का बढ़ना या कम होना गर्भाशय को प्रभावित करता है और यह गर्भाशय के कैंसर के प्रमुख कारण में से एक होता है. मेनोपॉज देर से आना, पीरियड्स जल्दी शुरू होना, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी भी गर्भाशय के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकती है.

फैमिली हिस्ट्री
कई केसेस में ये बात सामने आ चुकी है कि आनुवांशिक विकार या विरासत में मिले गर्भाशय के कैंसर से आने वाली पीढ़ी को भी इस कैंसर का खतरा होता है .

यह भी पढ़ें :लोग क्यों करते हैं सुसाइड? इन संकेतों से समझ सकते हैं अपने करीबी के दिल का हाल

डाइट और वजन पर कंट्रोल नहीं करना
जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता है या जो मोटापे से ग्रसित होती हैं, उन्हें गर्भाशय के कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है. इतना ही नहीं जो लोग अनहेल्दी डाइट का सेवन करते हैं उन्हें भी गर्भाशय के कैंसर होने का खतरा हो सकता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें :

Anemia In Women’s: भात में खून की कमी से जूझ रहीं 40% महिलाएं, जानें क्या

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link