आजकल छोटी-छोटी चीजें लोग रखकर भूल जाते हैं. अक्सर लोग कहते हैं कि खराब लाइफस्टाइल के कारण यह सब दिक्कतें शुरू होती है. इसलिए खान पान ठीक करो. वहीं कुछ लोग याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए और ध्यान को तेज करने के लिए ब्रेन सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं . ये कुछ ऐसे दावे हैं जो आप उन सप्लीमेंट्स पर देख सकते हैं जिन्हें 50 वर्ष से अधिक आयु के 25% वयस्क अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए ले रहे हैं. लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या ये प्रोडक्ट सच में काम करते हैं? 

आइए कुछ ऐसे ब्रेन सप्लीमेंट्स बताएं जो याददाश्त को मजबूत करती है

बी विटामिन जैसे बी6, बी12 और बी9 (फोलिक एसिड) सभी मस्तिष्क के स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं. लेकिन जब तक आपमें इनका स्तर कम न हो या गर्भवती न हों (जन्म दोषों को रोकने के लिए फोलिक एसिड बहुत ज़रूरी है). सप्लीमेंट से मदद मिलने की संभावना नहीं है. अगर आपको अल्जाइमर होने का ज़्यादा जोखिम है, तो अपने डॉक्टर से पूछकर ही ब्रेन सप्लीमेंट्स लेने चाहिए. 

कैफीन की गोलियां पाउडर

कैफीन की गोलियां और पाउडर लेना ठीक नहीं है. क्योंकि अगर आप इसका ओवरडोज ले लेते हैं तो इससे जोखिम हो सकता है. लेकिन आप  कॉफी का आनंद ले सकते हैं, जब तक कि यह आपकी नींद को खराब न करे या आपको बेचैन न करे. कुछ आपके मस्तिष्क के लिए अच्छे हो सकते हैं. यह आपको तरोताजा करने में मदद करता है. 

दिमाग को मजबूत बनाने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड्स काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. शरीर में इसकी कमी के कारण हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. रिसर्च की मानें तो ओमेगा 3 फोकस बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए डाइट में अखरोट, अलसी के बीज और साल्मन फिश को शामिल करना चाहिए.  हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट हैं. यह भी मेमोरी को बढ़ाती है. अगर खाली पेट हल्दी की पानी पिएंगे तो शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. 
जिंक 

जिंक एक मिनरल होता है जो दिमाग के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. यह ब्रेन सेल्स को मजबूत करने में मदद करती है. शरीर में जिंक की कमी होने पर कोई भी चीज याद रखने में परेशानी होती है. जिंक सप्लीमेंट्स खाने से दिमाग काफी तेज होता है. इससे दिमाग तेज होता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : जिम जाते हैं, लेकिन प्रोटीन डाइट नहीं लेते… जानें ऐसा करने पर क्या होता है

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link