Bacteria on Gym Equipments : घर-दफ्तर ही नहीं हर जगह हमारा सामना कीटाणुओं (Germs) से होता है. घर के स्विच बोर्ड, डोर हैंडल, वॉशबेसिन,पोछे के कपड़े, तकिए, तौलिए, कंघी, घर के कोने, टीवी या एसी, पानी की बोतल, फ्रिज, सोफे, फर्श, सीढ़ियों, बालकनी, टेलीफोन तक में बैक्टीरिया छुपे हैं.

सबसे ज्यादा बैक्टीरिया टॉयलेट सीट पर पाया जाता है. हालांकि, एक नई स्टडी में जिम जाने वालों को सावधान किया गया है. इस स्टडी में बताया गया है कि जिम में इस्तेमाल होने वाले डंबल जैसे इक्विपमेंट पर टॉयलेट सीट की तुलना में 362 गुना अधिक बैक्टीरिया होते हैं.

जिम में हर तरफ बैक्टीरिया

जिम के बैक्टीरिया से खतरा

स्टडी में बताया गया कि ग्राम-पॉजिटिव कोक्सी जैसे बैक्टीरिया, जिम जाने वालों में स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं. एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी ग्राम-नेगेटिव रॉड्स ट्रेडमिल, एक्सरसाइज बाइक और फ्री वेट पर पाए गए थे. खास तौर पर फ्री वेट में टॉयलेट सीट की तुलना में 362 गुना अधिक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जबकि ट्रेडमिल में पब्लिक बाथरूम के नल की तुलना में 74 गुना अधिक बैक्टीरिया होते हैं.

बार-बार इस्तेमाल इक्विपमेंट ज्यादा खतरनाक

जिम में बैक्टीरिया को कम करने के लिए क्या करें

खासकर बैक्टीरिया के संपर्क को कम करने के लिए मशीनों और खुद को बैक्टीरिया से बचाने के लिए सही साफ अपनाने, चेहरे को छूने से बचने और हाथों को अच्छी तरह से धोने की सलाह देते हैं.

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए वर्कआउट के तुरंत बाद जिम के कपड़े बदलने की भी सलाह दी जाती है. जहां तक वर्कआउट बाइक और ट्रेडमिल की बात है, जो हर जिम-एहोलिक के पसंदीदा इक्विपमेंट्स हैं. इस स्टडी में पाया गया है कि व्यायाम वाली बाइक और ट्रेडमिल में सार्वजनिक सिंक और यहां तक ​​कि कैफेटेरिया ट्रे की तुलना में लगभग 39 और 74 गुना अधिक बैक्टीरिया होते हैं. ऐसे में सावधानी बेहद जरूरी है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link