Vaccine Reaction: सेहतमंद रहने के लिए और आज के दौर की खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए कई तरह की वैक्सीन बाजार में आ चुकी है. कोविड काल में लोगों को वैक्सीन लगाना जरूरी कर दिया गया था. देखा जाए तो वैक्सीन शरीर को बीमारी से बचाती हैं लेकिन एक महिला के लिए ये वैक्सीन जानलेवा साबित हो गई. वैक्सीन लगवाने के दस मिनट बाद ही महिला की हालत ऐसी हो गई कि उसकी जान पर बन आई. ये मामला अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत का है.

 

टीका लगते ही बिगड़ गई महिला की हालत
फ्लोरिडा में 23 साल की एक महिला ने वैक्सीन लगवाई जिसका खतरनाक रिएक्शन हो गया. महिला पीएनएच नामक बीमारी का शिकार थी और उसे वैक्सीन लगवाने के बाद रिएक्शन हो गया. वैक्सीन सेफ्टी रिसर्च फाउंडेशन के मुताबिक एलेक्स लॉरेंज नामक इस महिला को यूसीआर मेडिकल सेंटर में  टिटनेस, न्यूमोनोकल और मेनेंजाइटिस का टीका लगाया गया था. वैक्सीन लगाने के दस मिनट बाद ही उसकी हालत बिगड़नी शुरू हो गई. उसे उल्टी होने लगी, उसकी आंखों में दर्द होने लगा जिससे उसे कम दिखने लगा. इसके साथ साथ उसके जबड़े भिंच गए और माथे पर धब्बे दिखने लगे.

 

ब्लड डिसऑर्डर के चलते हुआ रिएक्शन
आपको बता दें कि इस महिला के पास मेडिकल इंश्योरेंस नहीं था और इसलिए इसे जल्द ही लॉस एंजेल्स के एक अस्पताल में ट्रांसफर कर दिया गया. महिला को रिएक्शन कैसे हुआ, क्यों हुआ, इसके कारणों की जांच की जा रही है और कोशिश की जा रही है कि वो जल्द ही ठीक हो सके.

 

लॉरेंज ने अपनी बिगड़ी हालत की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं जिसे देखकर लोग डर गए हैं. कहा जा रहा है कि महिला को संभावित तौर पर ब्लड डिसऑर्डर था जिसके चलते उसे वैक्सीन का रिएक्शन हो गया. लॉरेंज ने कहा कि उसका ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया गया जिससे उसकी हालत कुछ सुधर गई है लेकिन वो पूरी तरह ठीक नहीं हो पाई है.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link