धरती पर भांति-भांति के इंसान हैं. कोई बहुत गोरा है तो कोई बहुत काला. कोई बहुत लंबा है तो कोई बहुत छोटा. किसी के बाल भूरे हैं तो किसे के काले. हालांकि, हर इंसान के अलग होने के पीछे एक विज्ञान काम करता है. इसी तरह से बहुत लंबे और बहुत छोटे कद के लोगों के पीछे भी एक विज्ञान काम करता है.

चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि किसी इंसान के शरीर में ऐसा क्या कम हो जाता है कि उसकी लंबाई नहीं बढ़ती. इसके साथ ही हम ये भी आपको बताएंगे कि अगर लंबाई बढ़ानी है तो इंसान को क्या करना चाहिए.

कोई इंसान छोटे कद का क्यों होता है

किसी इंसान के छोटे कद के होने के पीछे कई कारण होते हैं. इन्हीं में से एक कारण है आनुवंशिकी. आनुवंशिकी कारणों की बात करें तो, अगर किसी के माता-पिता का कद छोटा है, तो उनके बच्चों की लंबाई कम होने की संभावना ज्यादा होती है. 

आप अगर अपने आसपास देखेंगे तो आपको ऐसा कई लोगों में देखने को मिल जाएगा. पोषण की कमी दूसरा कारण है. इंसान हो या जानवर, शारीरिक विकास के लिए उचित पोषण बेहद जरूरी है. खासतौर से बचपन में, जब शरीर का तेजी से विकस हो रहा हो, तब पोषण की कमी से लंबाई प्रभावित हो सकती है.

इन चीजों की कमी लंबाई पर असर डालती है

जब इंसान का शरीर विकास कर रहा होता है तो उसे बढ़ने के लिए कुछ चीजों की जरूरत होती है. अगर इस दौरान इन चीजों की शरीर में कमी हो जाए तो फिर इंसान की लंबाई प्रभावित हो जाती है. इसमें, प्रोटीन, विटामिन और खनिज मुख्य हैं. दरअसल, प्रोटीन शरीर की लंबाई और विकास के लिए जरूरी है.

अगर इसकी कमी हो जाए तो मांसपेशियों का विकास रुक सकता है. जबकि, विटामिन और खनिज की वजह से भी ऐसा होता है. जैसे कैल्शियम, विटामिन D और जिंक ऐसे तत्व हैं जो हड्डियों के विकास में सहायक होते हैं. अगर किशोरावस्था में शरीर में इनकी कमी हो जाए तो हड्डियों का विकास प्रभावित हो जाता है में रुकावट आ सकती है.

हार्मोन की भी होती है भूमिका

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा इंसान के शरीर की लंबाई में हार्मोन की भी भूमिका होती है. खासतौर से ग्रोथ हार्मोन. ये हार्मोन पिट्यूटरी ग्लैंड द्वारा शरीर में बनते हैं और शरीर की लंबाई को प्रभावित करते हैं. अगर किसी इंसान के अंदर ग्रोथ हार्मोन का उत्पादन कम हो जाता है, तो यह शरीर की लंबाई और मोटाई में रुकावट पैदा कर सकता है.

अब आते हैं कि अगर किसी को अपनी लंबाई बढ़ानी है तो वो क्या करें. लंबाई बढ़ाने की सही उम्र 11 से 17 साल के बीच की होती है. इस दौरान अगर आपके शरीर को सही पोषण मिला तो आपका शरीर अच्छी तरह से विकास करेगा. इसके अलावा अगर आपके घर में किसी की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो इसी उम्र के बीच डॉक्टर से इसके बारे में सलाह लें.

ये भी पढ़ें: इजरायल अगर ईरान की न्यूक्लियर साइट उड़ा देता है तो क्या परमाणु बम जैसी होगी तबाही? जानें ये कितना खतरनाक

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link