Paris Olympics 2024 Opening Ceremony Highlights: पेरिस में 33वें ओलंपिक खेलों की शुक्रवार को रंगारंग प्रस्तुति और सीन नदी पर बोट परेड के साथ शानदार शुरुआत हुई. ओपनिंग सेरेमनी में फ्रांस ने अपनी कल्चरल डाइवर्सिटी और ऐतिहासिक विरासत को दुनिया के सामने पेश किया. पारंपरिक स्टेडियम परेड की जगह इस बार छह किलोमीटर लंबी परेड ऑस्ट्रेलिस ब्रिज से शुरू हुई, जिसमें 205 देशों के 6800 से अधिक खिलाड़ी 85 नावों में सवार हुए, साथ ही एक शरणार्थी ओलंपिक दल भी शामिल हुआ.

सिंधु-कमल ने की भारतीय टीम की अगुवाई
समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और टेबल टेनिस के दिग्गज अचंता शरत कमल ने किया. भारतीय दल 84वें स्थान पर बोट से आया. महिलाओं ने राष्ट्रीय ध्वज के रंगों की साड़ी पहनी थी और पुरुषों ने कुर्ता-पायजामा पहना था, जो भारतीय परंपरा का हिस्सा है. भारतीय दल में कुल 78 खिलाड़ी और अधिकारी शामिल थे.


ओलंपिक 2024 का ओपनिंग सेरेमनी क्यों था ऐतिहासिक?
इस बार ओलंपिक का ओपनिंग सेरेमनी समारोह किसी स्टेडियम में नहीं बल्कि सीन नदी पर हुआ, जहां 205 देशों के खिलाड़ियों ने नावों में परेड की. ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ. ओपनिंग सेरेमनी देखने के लिए लाखों लोग आए थे. ओपनिंग सेरेमनी के लिए दो लाख से ज्यादा मुफ्त टिकट बांटे गए, जबकि एक लाख से ज्यादा टिकट बिके थे.


रिंग ऑफ फ्लेम्स के साथ हुआ ओलंपिक 2024 का आगाज
ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत पेरिस की सड़कों पर ओलंपिक मशाल लेकर दौड़ते हुए फ्रांस के पूर्व फुटबॉलर जिनेदिन जिदान के वीडियो से हुई। ओपनिंग सेरेमनी को और भी रोचक बनाने के लिए विश्व प्रसिद्ध मिनियन और एक लापता मोनालिसा को भी शामिल किया गया, जो अंततः सीन नदी में तैरती हुई पाई गई. अंत में, फ्रांसीसी पोल वॉल्टिंग के दिग्गज रेनॉड लैविल्लेनी ने टेडी रिनर और मैरी-जोसी पेरेक को ओलंपिक मशाल सौंपी. ट्यूलरीज गार्डन में, इस जोड़ी ने एक गर्म हवा के गुब्बारे से जुड़ी रिंग ऑफ फ्लेम्स जलाई, जो आसमान में उड़ गई. इसके साथ ही ओलंपिक 2024 की शुरुआत हो गई.

यह भी पढ़ें:
Olympics Medals List: एक क्लिक में जानें ओलंपिक में किस देश ने जीते सबसे ज्यादा मेडल, लिस्ट में इतने नंबर पर है भारत





Source link