बादाम भिगोकर खाने के गजब के फायदे होते हैं. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि कई हेल्थ एक्सपर्ट और रिसर्च के मुताबिक खाली पेट भिगोए हुए बादाम सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि भिगोए हुए ड्राई फ्रूट खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं. यह आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को काफी हद तक फायदा पहुंचता है. 

भीगोए हुए बादाम खाने के फायदे

भीगोए हुए बादाम आपकी वेट लॉस जर्नी में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. सिर्फ इतना ही नहीं यह आपके  मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम भी करता है. रोज भिगाए हुए बादाम खाने से मेमोरी बहुत सार्प होती है. अगर आपको कमजोरी या थकान महसूस हो रहा है तो आपको हर रोज खाली पेट भिगोए हुए बादाम खाना चाहिए. इससे आपको पूरे दिन एनर्जेटिक फील होगा.

ऑस्ट्रेलियाई बादाम विटामिन और आयरन का एक बड़ा सोर्स हैं, जिनमें विटामिन ई, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाने से आपके पोषक तत्वों का सेवन काफी बढ़ सकता है. विटामिन ई आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जबकि मैग्नीशियम मांसपेशियों के कार्य और ऊर्जा उत्पादन में सहायता करता है. जो नियमित शारीरिक गतिविधि करने वालों के लिए बहुत ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें: देश के लगभग 88% लोग हैं एंग्जायटी के शिकार, अगर आप भी हैं उनमें से एक तो करें ये काम

ऑस्ट्रेलियाई बादाम के सबसे बेहतरीन फायदों में से एक है वर्कआउट के बाद मांसपेशियों की रिकवरी में उनकी भूमिका. कैंडी या चॉकलेट जैसे मीठे स्नैक्स खाने के बजाय. मुट्ठी भर बादाम आपके शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं. जैक्सन ने कहा बादाम स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं. जो एनर्जी के स्तर को बनाए रखने और रिकवरी के समय को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं.

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

व्यायाम के बाद इनका सेवन न केवल मांसपेशियों की मरम्मत में मदद करता है. बल्कि समग्र फिटनेस लक्ष्यों का भी समर्थन करता है. 2024 के एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन 2.0 औंस बादाम का सेवन दर्द को थोड़ा कम कर सकता है. मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने में मदद कर सकता है और विलक्षण व्यायाम के लिए क्रिएटिन किनेज (CK) प्रतिक्रिया को कम कर सकता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link