Vinesh Phogat Haryana Election Julana Seat: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने 6 सितंबर को कांग्रेस का दामन थाम कर राजनीति में कदम रखा है. अब 5 अक्टूबर को हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. हरियाणा में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से कांग्रेस ने अभी 31 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. इनमें विनेश फोगाट का नाम भी शामिल है, जिन्हें जुलाना क्षेत्र से कांग्रेस का उम्मीदवार चुना गया है.

लिस्ट आने से पहले कयास लगाए जा रहे थे कि विनेश फोगाट को उनके निवास स्थान यानी चरखी दादरी क्षेत्र से भी उम्मीदवार चुना जा सकता है. मगर अब तय हो गया है कि वो जुलाना सीट से अपने राजनीतिक सफर का डेब्यू करने जा रही हैं, जो उनका ससुराल है. जुलाना की जनता उन्हें खूब प्यार करती है और यह तो परिणाम के दिन यानी 8 अक्टूबर को ही पता चल पाएगा कि वो जीत दर्ज कर पाती हैं या नहीं.

बता दें कि लिस्ट आने से कुछ देर पहले ही बजरंग पूनिया को ऑल इंडिया कांग्रेस किसान मोर्चा का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है. बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में 67 विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवार सामने रखे थे, लेकिन उनमें जुलाना क्षेत्र के उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है. उनके अलावा स्पोर्ट्सपर्सन की बात करें तो इस बार भारत की नेशनल कबड्डी टीम का हिस्सा रह चुके दीपक निवास हूडा भी इस बार चुनावी मैदान में उतरने जा रहे हैं. दीपक हूडा को महम विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी का उम्मीदवार चुना गया है.

हरियाणा में 90 विधानसभा क्षेत्र हैं और बहुमत से सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 46 सीट जीतने की आवश्यकता होती है. बताते चलें कि जिस सीट से विनेश चुनावी मैदान में उतरने वाली हैं, उससे पिछली बार जेजेपी विजयी रही थी और बीजेपी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया था.

यह भी पढ़ें:

Champions Trophy: टीम इंडिया 2025 चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान जाएगी या नहीं? अमित शाह ने दिया जवाब



Source link