Bhavish Aggarwal: ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) के आईपीओ का बहुत दिनों से बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था. अब भविष अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) के नेतृत्व वाली इस कंपनी के आईपीओ की डेट सामने आई हैं. सूत्रों के अनुसार, ओला इलेक्ट्रिक के आईपीओ की एंकर बुक 1 अगस्त को खुलेगी. साथ ही इस इश्यू का सब्सक्रिप्शन 2 अगस्त से 6 अगस्त तक खुला रहेगा. सॉफ्टबैंक (SoftBank) समर्थित कंपनी इस आईपीओ के जरिए लगभग 4.5 अरब डॉलर की वैल्यूएशन हासिल करने की कोशिश में है. आईपीओ की लिस्टिंग 9 अगस्त को हो सकती है. 

देश की पहली लिस्टेड इलेक्ट्रिक वेहिकल कंपनी बन जाएगी

इस आईपीओ के सफलता से पूरा होने के बाद ओला देश की पहली शेयर मार्केट पर लिस्टेड इलेक्ट्रिक वेहिकल कंपनी बन जाएगी. सूत्रों के आधार पर बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह आईपीओ लगभग 6000 करोड़ रुपये का होगा. इसमें फ्रेश इश्यू के साथ ही ऑफर फॉर सेल भी होगा. पिछले फंडिंग राउंड में कंपनी की वैल्यूएशन 5.5 अरब डॉलर आंकी गई थी. हालांकि, आईपीओ की लिस्टिंग 18 फीसदी कम वैल्यूएशन 4.5 अरब डॉलर पर होने जा रही है. 

सेबी ने 20 जून को आईपीओ लाने की दी थी मंजूरी 

ओला इलेक्ट्रिक को एथर एनर्जी (Ather Energy), बजाज (Bajaj) और टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है. आईपीओ की तारीखों पर फिलहाल ओला इलेक्ट्रिक ने पुष्टि नहीं की है. कंपनी ने मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के पार आईपीओ के दस्तावेज (DRHP) 22 दिसंबर, 2023 को जमा कराए थे. सेबी ने इसी साल 20 जून को आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी थी. इस आईपीओ के जरिए भविष अग्रवाल लगभग 4.7 करोड़ शेयर मार्केट में उतारेंगे. इसके अलावा कई बड़े शेयरहोल्डर्स भी अपने शेयर इसमें बेचेंगे.

इन कामों में होगा आईपीओ से आने वाले पैसे का इस्तेमाल 

आईपीओ दस्तावेज के अनुसार, जुटाए गए पैसों में से 1,226 करोड़ रुपये का इस्तेमाल पूंजीगत व्यय पर किया जाएगा. इसके अलावा 800 करोड़ रुपये कर्ज चुकाने, 1600 करोड़ रुपये रिसर्च एंड डेवलपमेंट और 350 करोड़ रुपये कंपनी की भविष्य की योजनाओं पर खर्च किए जाएंगे. ओला इल्क्ट्रिक ने पिछले साल लगभग 3200 करोड़ रुपये की फंडिंग हासिल की थी. कंपनी की फैक्ट्री तमिलनाडु में मौजूद है.

ये भी पढ़ें

Income Tax Returns: जमा हो गए 5 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न, आखिरी तारीख बढ़ने की नहीं कोई उम्मीद 



Source link