Cricketers Who Never Hit Six in IPL: कई दशकों पहले केवल टेस्ट क्रिकेट ही खेला जाता था. एक मैच कई दिन तक चलता था. उसके बाद वनडे और फिर टी20 क्रिकेट का भी आगमन हुआ. इस बीच आईपीएल की शुरुआत हुई, जो अब दुनिया में सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन चुकी है. इंडियन प्रीमियर लीग में आंद्रे रसेल और ट्रेविस हेड जैसे बल्लेबाज तूफानी बैटिंग करते हुए खूब सारे छक्के लगाते आए हैं. मगर कुछ दिग्गज ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में कभी सिक्स नहीं लगाया.

5. माइकल क्लार्क

माइकल क्लार्क की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था. वो आईपीएल में सिर्फ एक सीजन खेल पाए, जिसमें उन्होंने पुणे वॉरियर्स का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने अपने IPL करियर में सिर्फ 6 मैच खेले, जिनमें उनके नाम 98 रन हैं. उन्होंने 12 चौके जरूर लगाए, लेकिन कभी IPL में सिक्स नहीं लगा सके.

4. आकाश चोपड़ा

इस सूची में शामिल अकेले भारतीय क्रिकेट आकाश चोपड़ा हैं. आकाश ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं. मगर उनका अंतर्राष्ट्रीय और IPL करियर कुछ खास अच्छा नहीं रहा. विशेष रूप से उनका टी20 करियर बहुत खराब गुजारा, जिसमें 91.25 के स्ट्राइक रेट से खेलने के लिए उनकी जमकर आलोचना हुई. वो 2008 और 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले थे. अपने IPL करियर में उन्होंने सिर्फ 6 मैच खेले, जिनमें वो 74.65 के बेकार स्ट्राइक रेट से केवल 53 रन बना पाए और इनमें एक भी छक्का शामिल नहीं था.

3. शोएब मलिक

शोएब मलिक टी20 क्रिकेट के सबसे महान ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक मानते जाते हैं. टी20 क्रिकेट में उनके नाम 13,000 से अधिक रन हैं. वो 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा थे और उस सीजन में उन्होंने 7 मैचों में महज 13 के औसत से 52 रन बनाए. इन 52 रनों को बनाने के दौरान मलिक ने 5 चौके लगाए, लेकिन उनके बैट से एक भी सिक्स नहीं आया.

4. माइकल क्लिंगर

ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लिंगर का अंतर्राष्ट्रीय करियर ज्यादा नहीं चल सका, लेकिन फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में उनके नाम 11,000 से अधिक रन हैं. आईपीएल 2013 में उन्हें कोच्चि टसकर्स ने करीब 62 लाख रूपये में खरीदा था. उन्होंने अपने IPL करियर में केवल 4 मैच खेले, जिनमें उनके नाम 73 रन हैं और वो इस दौरान एक भी सिक्स नहीं लगा सके थे.

5. कैलम फर्ज्ञूसन

माइकल क्लिंगर के हमवतन कैलम फर्ज्ञूसन भी अपने आईपीएल करियर में एक भी गेंद को बाउंड्री के पार नहीं पहुंचा पाए थे. वो ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट भी खेल चुके हैं. जहां तक इंडियन प्रीमियर लीग की बात है, फर्ज्ञूसन 2011 और 2012 में पुणे वॉरियर्स का हिस्सा रहे, जहां उन्हें 9 मैच खेलने का मौका मिला था. फर्ज्ञूसन अब एक कमेंटेटर बन गए हैं.

यह भी पढ़ें:

ICC Mens Player Of The Month: भारत के खिलाफ बरपाया कहर, अब इस युवा खिलाड़ी को मिला प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड



Source link