Why Indian Cricketers Fitter than Indian Players: भारत-पाकिस्तान एक-दूसरे के पड़ोसी देश हैं, दोनों देशों में रहन-सहन और खान-पान का तरीका लगभग एक समान है. मगर जब क्रिकेट की बात आती है तो दोनों टीमों में अब जमीन-आसमान का अंतर है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2025) का ही उदाहरण लें तो टीम इंडिया पहले, वहीं पाकिस्तान टेबल में आखिरी पायदान पर है. जब कोई मैच होता है तब साफ पता चलता है कि भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ियों की फिटनेस में बहुत अंतर होता है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर दोनों टीमों के प्लेयर्स की फिटनेस में इतना फर्क क्यों है?

बहुत ज्यादा क्रिकेट खेलते हैं पाकिस्तानी प्लेयर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अपने खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग या फ्रैंचाइजी क्रिकेट में खेलने की अनुमति नहीं देता है. फ्रैंचाइजी क्रिकेट की बात करें तो भारतीय प्लेयर केवल IPL में खेलते हैं. दूसरी ओर पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी दुनिया भर में चल रही टी20 लीग्स में भाग लेते रहते हैं. CPL से लेकर PSL और BPL समेत अन्य लीगों में भी पाक खिलाड़ी खेलते हुए दिख जाते हैं. बहुत ज्यादा क्रिकेट खेलने से पाकिस्तान के प्लेयरों को आराम के लिए बहुत कम समय मिल पाता है. उनकी तुलना में भारतीय खिलाड़ी कम क्रिकेट खेलते हैं, जिससे उनकी फिटनेस पर ज्यादा नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है.

इंफ्रास्ट्रक्चर में बहुत अंतर

बीसीसीआई ने हाल ही में बेंगलुरु में नई नेशनल क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन किया है. इसमें ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल है, जो खिलाड़ियों का कार्डियो बेहतर करने में मदद करता है. ये अकादमी स्पोर्ट्स साइंस की नई सुविधाओं से लैस है, वहीं किसी चोट से रिकवर करने का प्रोसेस भी वर्ल्ड-क्लास है. वहीं पाकिस्तान टीम की आर्मी ट्रेनिंग तरीका कुछ महीने पहले वायरल हुआ था, जिसका दुनिया भर में खूब मजाक बना था. दोनों देशों में क्रिकेट ट्रेनिंग की सुविधाओं में बहुत बड़ा अंतर नजर आता है.

यह भी पढ़ें:

Kamran Ghulam: ये 3 तरीके बदलेंगे पाकिस्तान की किस्मत, बाबर आजम-कामरान गुलाम खेलेंगे एकसाथ; जानें कैसे



Source link