India vs New Zealand Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. मुकाबले का पहला दिन बारिश के कारण बिना गेंद फिके ही रद्द हो गया था. न्यूजीलैंड के लिए यह टेस्ट और सीरीज बहुत अहम होगी. इस सीरीज के जरिए न्यूजीलैंड 36 सालों से चले आ रहे जीत के सूखे को खत्म करना चाहेगा. 

बता दें कि टीम इंडिया ने 2012 से घरेलू सरजमीं पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है. वहीं न्यूजीलैंड ने भारतीय सरजमीं पर आखिरी बार टेस्ट 36 साल पहले 1988 में जीता था. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस बार न्यूजीलैंड सालों से चले आ रहे सूखो को खत्म कर पाता है या नहीं. 

टीम इंडिया ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की थी. चन्नई में खेले गए सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ 280 रनों से जीत दर्ज की थी. फिर कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत अपने खाते में डाली थी. बांग्लादेश के खिलाफ जीत से मिले मोमेंटम को भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी बरकरार रखना चाहेगी.

दोनों टीमों के बीच 1955 में खेला गया था पहला टेस्ट 

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट 19 से 24 नवंबर के बीच 1955 में खेला गया था. दोनों के बीच पहला रेड बॉल गेम हैदराबाद में खेला गया था. यह टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ था. फिर दोनों टीमें दूसरे टेस्ट के लिए 2 से 7 दिसंबर, 1988 के बीच ब्रैबोर्न स्टेडियम में आमने-सामने थीं. इस मैच में टीम इंडिया ने पारी और 27 रन से जीती थी. वहीं दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज 2021-22 में खेली गई थी. दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने 1-0 से जीत अपने नाम की थी.

 

ये भी पढ़ें…

IND vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर बैटिंग करेगी टीम इंडिया, प्लेइंग इलेवन देख चौंक जाएंगे आप



Source link