Decoction For Heart Blockage : हार्ट की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के जमने से ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है. इसमें हार्ट तक ब्लड और न्यूट्रिएंट्स सहीतरह सर्कुलेट नहीं हो पाता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है जो हार्ट फेलियर (Heart Failure) का कारण बन सकता है. 70% तक ब्लॉकेज के बाद दिक्कतें बढ़ सकती हैं.

इस कंडीशन में मरीज की सर्जरी की जाती है. एक चीज ऐसी भी है, जो इस तरह की समस्याओं से बचाने का काम करता है. इसका काढ़ा बनाकर पीने से हार्ट ब्लॉकेज पूरी तरह साफ हो जाता है. इस चीज का नाम अर्जुन की छाल है. आइए जानते हैं हार्ट के लिए इसके फायदे…

यह भी पढ़ें: देश के लगभग 88% लोग हैं एंग्जायटी के शिकार, अगर आप भी हैं उनमें से एक तो करें ये काम

अर्जुन की छाल कितनी फायदेमंद

अर्जुन के पेड़ के तने की बाहरी परत यानी अर्जुन की छाल बेहद फायदेमंद होता है. अर्जुन के पेड़ का साइंटिफिक नाम टर्मिनेलिया अर्जुना (Terminalia Arjuna) है. इस पेड़ के तने का इस्तेमाल औषधि की तरह होता है. इसका सेवन ब्लॉकेज, स्ट्रोक का रिस्क ही नहीं मोटापा, मुंह के छाले, हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है. इसका काढ़ा बनाकर पीने से दिल की समस्याएं दूर हो सकती हैं.

हार्ट प्रॉब्लम्स में कितनी कारगर अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल का उपयोग कैसे करें

अर्जुन की छाल को पीसकर पाउडर बना लें. चाय बनाते वक्त आधा चम्मच डालकर उबालें. आप चाहें तो अर्जुन की छाल उबालकर काढ़ा भी बना सकते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, दोनों तरह से इसका सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद ही है. इसे पीने से हार्ट की ब्लॉकेज पूरी तरह साफ हो सकती है.

अर्जुन की छाल का सेवन कब नहीं करना चाहिए

बीपी के लिए मेडिकेशन लेते समय 

किसी खास तरह की डाइट फॉलो करते समय

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link