Karwa chauth fasting tips: करवा चौथ का व्रत इस बार इतवार, 20 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, लेकिन बिना पानी (Water) पिएं व्रत रखने से शरीर में कमजोरी आ सकती है और डिहाइड्रेशन (dehydration) भी हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि बिना पानी पिएं कैसे आप खुद को हाइड्रेट रख सकती हैं और पूरे दिन एनर्जेटिक बनी रह सकती हैं. इसके लिए आपको उपवास (Fasting) से पहले कुछ चीज करना जरूरी है, आइए आपको बताते हैं क्या. 

करवा चौथ व्रत से पहले कर लें ये चीज

नारियल पानी का सेवन करें 

करवा चौथ से पहले अगर आप भी सुबह उठकर सरगी करती हैं, तो व्रत शुरू होने से नारियल पानी का सेवन करें. यह एक नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स होता है, जो पूरे दिन शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

नींबू पानी 

करवा चौथ व्रत से पहले आप नींबू पानी का सेवन भी कर सकती हैं, यह होममेड इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक आपके शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाती है. आप इसमें चुटकी भर नमक और चीनी भी डाल सकते हैं, इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. 

हर्बल टी

चाय कॉफी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है, ऐसे में करवा चौथ व्रत शुरू करने से पहले आप कैमोमाइल या पुदीने की चाय पीकर खुद को हाइड्रेट कर सकती हैं.

फ्रूट इन्फ्यूज वाटर 

उपवास से पहले खुद को हाइड्रेट करने के लिए आप 1 लीटर पानी में खीरा, संतरा, पुदीने के पत्ते जैसी चीजें मिलाकर रात भर रख दें और सुबह इस पानी का सेवन करें, यह डिटॉक्स ड्रिंक आपको हाइड्रेट रखने का काम करेगी. 

यह भी पढ़ें: देश के लगभग 88% लोग हैं एंग्जायटी के शिकार, अगर आप भी हैं उनमें से एक तो करें ये काम

उपवास से पहले इन चीजों से करें परहेज 

– उपवास से पहले ज्यादा नमक या मसालेदार चीजें खाने से बचें, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है और आपको बार-बार प्यास भी लग सकती है.

– व्रत से पहले कभी भी चाय कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें कैफीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और बार-बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है, जिससे शरीर डिहाइड्रेटेड होता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारगर

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link