ऐसा बिल्कुल मुमकिन है कि किसी व्यक्ति को एक ही समय में या अलग-अलग समय पर एक से अधिक प्रकार के कैंसर हो सकते हैं. यह तब होता है जब किसी व्यक्ति को एक ही समय में दो या अधिक विभिन्न प्रकार के कैंसर होते हैं. कैंसर का निदान एक साथ या थोड़े समय के भीतर (समकालिक) या अलग-अलग समय (मेटाक्रोनस) किया जा सकता है. कैंसर से बचे एक से तीन प्रतिशत लोगों में दूसरा कैंसर विकसित होता है जो मूल कैंसर से अलग होता है. किसी व्यक्ति को कई दूसरे कैंसर होने के कुछ खास कारण होते हैं. 

जेनेटिक: माता-पिता से ऐसे जीन प्राप्त करना जो कुछ कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं. धूम्रपान, तम्बाकू का उपयोग, मोटापा, शराब का उपयोग और अनहेल्दी डाइट

पिछला कैंसर का सही इलाज: एक कैंसर के लिए विकिरण और कीमोथेरेपी दूसरे कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकती है. कैंसर को शरीर में उनके स्थान और उन सेल्स के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है जिनमें वे बनते हैं. उदाहरण के लिए कार्सिनोमा उन कोशिकाओं में बनते हैं जो आंतरिक या बाहरी सतहों को कवर करती हैं. जबकि सारकोमा हड्डियों या कोमल ऊतकों में विकसित होते हैं.

कैंसर कितनी गंभीर बीमारी है?

कैंसर इतनी गंभीर बीमारी है कि वह किसी भी व्यक्ति की जिंदगी पूरी तरह बदल देती है. सिर्फ व्यक्ति की ही नहीं बल्कि पूरी फैमिली के लोगों की जिंदगी बदल जाती है. इलाज के दौरान निदान से लेकर ठीक होने तक डॉक्टर मरीज को यही समझाते हैं कि आपको उम्मीद नहीं छोड़नी है. 

यह भी पढ़ें: देश के लगभग 88% लोग हैं एंग्जायटी के शिकार, अगर आप भी हैं उनमें से एक तो करें ये काम

कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट का उद्देश्य कैंसर का पता लगाना है. इससे पहले कि यह लक्षण पैदा करे और जब इसका सफलतापूर्वक इलाज करना आसान हो. एक प्रभावी स्क्रीनिंग टेस्ट वह होता है जो कैंसर का जल्दी पता लगा लेता है. इस संभावना को कम करता है कि नियमित रूप से स्क्रीनिंग करवाने वाले व्यक्ति की कैंसर से मृत्यु हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: अब 40 पर्सेंट तक कम हो जाएगा सर्वाइकल कैंसर से मौत का खतरा, 10 साल की टेस्टिंग के बाद तैयार हुआ खास ट्रीटमेंट

इसके नुकसान की तुलना में इसके संभावित लाभ अधिक हैं (स्क्रीनिंग टेस्ट के संभावित नुकसानों में रक्तस्राव या अन्य शारीरिक क्षति, गलत-सकारात्मक या गलत-नकारात्मक परीक्षण परिणाम. और अति निदान और अति इलाज शामिल हैं. ऐसे कैंसर का निदान और उपचार जो समस्याएं पैदा नहीं करते और जिन्हें इलाज की आवश्यकता नहीं होती. कैंसर स्क्रीनिंग के संभावित लाभों और नुकसानों के बारे में अधिक जानकारी के लिए. स्क्रीनिंग परीक्षणों का अध्ययन कैसे किया जाता है और एक सूचित निर्णय लेने के लिए, PDQ कैंसर स्क्रीनिंग अवलोकन देखें.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:क्या आपकी आंखों में धूल झोंक रहे हैं एंटी ग्लेयर लेंस? जान लीजिए ये कितने कारग

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link