Kitchen scrub side effect: किचन (kitchen)घर की ऐसी जगह है जहां साफ सफाई का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि यहां भोजन पकता है. किचन में अक्सर बर्तन साफ करने के लिए आप स्पंज और स्क्रब (kitchen scrub) का यूज करते होंगे. किचन में गंदे बर्तनों को साफ करने में स्क्रब काफी कारगर साबित होता है.

लेकिन क्या आपको पता है कि यही स्क्रब आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. जी हां आपके किचन के सिंक में रखे बर्तन साफ करने वाले स्क्रब और स्पंज के चलते आपकी किडनी तक फेल हो सकती है. यहां जानिए कि कैसे किचन में रखा स्क्रब और स्पंज आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें :लोग क्यों करते हैं सुसाइड? इन संकेतों से समझ सकते हैं अपने करीबी के दिल का हाल

गीला स्क्रब कर सकता है सेहत खराब

देखा जाए तो साफ सफाई के बाद अक्सर लोग स्क्रब और स्पंज को गीला ही छोड़ देते हैं. काफी देर तक गीला होने के कारण इस स्क्रब या स्पंज में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. ऐसे में इस स्क्रब में ई कोली, फेकल बैक्टीरिया, साल्मोनेला जैसे खतरनाक बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. जब इनसे बर्तन साफ होते हैं तो ये बैक्टीरिया बर्तनों में चिपक जाते हैं और भोजन खाने के दौरान हमारे पेट में पहुंच जाते हैं. स्क्रब में अटकी हुई गंदगी के चलते गीले स्पंज में बैक्टीरिया को पनपने के लिए अच्छी जगह मिल जाती है.

यह भी पढ़ें: लंबे समय तक कुर्सी पर बैठकर करते हैं काम तो हो जाएं सावधान, इन अंगों को नुकसान पहुंचा रहा है Sedentary Job

गीले स्क्रब में पनपते हैं खतरनाक बैक्टीरिया 

आपको बता दें कि स्क्रब के जरिए आपके पेट में पहुंचने वाले ये बैक्टीरिया और पैथोजन्स आपकी सेहत खराब कर सकते हैं. इससे आपकी आंतों को बहुत नुकसान पहुंच सकता है. इन बैक्टीरिया के चलते फूड पॉइजनिंग, क्रॉस-कॉन्टेमिनेशन और गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. ये बैक्टीरिया मेनेंजाइटिस, निमोनिया, तेज बुखार, डायरिया और यहां तक कि किडनी फेल के रिस्क भी पैदा कर सकते हैं.

कई बार इनके चलते खून में जहर भी फैल सकता है.  ड्यूक यूनिवर्सिटी के बायोमेडिकल इंजीनियरों द्वारा की गई एक स्टडी में कहा गया है कि स्क्रब में पनपने वाले  एम्पाइलोबैक्टर नामक जीवाणु आंतों को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकता है.  वहीं इसी स्क्रब में पनपने वाला ई कोली बैक्टीरिया हीमोलिटिक यूरेमिक सिंड्रोम की वजह बनता है जिसमें किडनी को भारी नुकसान पहुंचता है और किडनी फेल तक हो सकती है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: आपकी स्किन पर एक-दो नहीं, इतने होते हैं बैक्टीरिया, जान लेंगे तो चेहरा छूने से भी डरेंगे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link