Amazon Ends Work from Home: दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने कर्मचारियों के लिए नई पॉलिसी का ऐलान किया है. कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा बंद करने का ऐलान कर दिया है और सभी को वापस ऑफिस लौटने के लिए कहा है. The Guardian की रिपोर्ट के अनुसार अगले साल से कर्मचारियों को हफ्ते में कम से कम पांच दिन ऑफिस आना अनिवार्य होगा. कंपनी की यह नई वर्किंग पॉलिसी 2 जनवरी 2025 से लागू हो जाएगी.

CEO एंडी जेसी ने भेजा मेमो

इस मामले पर कर्मचारियों को जानकारी देते हुए अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने एक मेमो भेजा है. इसमें उन्होंने लिखा है कि हमने यह तय किया है किया है कि हम कोविड की शुरुआत से पहले की तरह ऑफिस आने को पहले की तरह कर देंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हम पिछले पांच सालों पर नजर डालें तो यह पता चलता है कि साथ में ऑफिस में रहने के कई फायदे हैं.

कंपनी ने इसलिए लिया यह फैसला

सीईए एंडी जेसी का मानना है कि ऑफिस में आकर काम करना कर्मचारियों और कंपनी दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है. उन्होंने कहा कि अगर पिछले 15 महीनों की बात करें तो मेरा विश्वास ऑफिस पर और मजबूत हुआ है. अपने कर्मचारियों को भेजे गए मेमो में उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि ऑफिस में आकर कर्मचारियों के लिए सीखना बहुत आसान होता है. इससे उनका अच्छा अभ्यास होता है और हमारी ऑफिस और सीखने की संस्कृति और मजबूत होती है. इससे लोग एक दूसरे का साथ काम करके बेहतर सीख पाते हैं और यह आविष्कार के लिए भी बहुत प्रभावी होता है. टीमें एक दूसरे के साथ ज्यादा प्रभावी ढंग से काम कर पाती हैं और इससे लोगों को ज्यादा फायदा मिलता है.

अगले साल से लागू हो जाएंगे नए नियम

पहले अमेजन ने कर्मचारियों को हफ्ते में दो दिन आने को कहा था जिसे अब बढ़ाकर पांच दिन कर दिया गया है. इस नियम के लागू होने के बाद भी कर्मचारी कुछ खास परिस्थितियों में वर्क फ्रॉम होम की मांग कर सकते हैं. मगर, यह विकल्प सीनियर टीम लीडर्स को नहीं दिया जाएगा. हर कर्मचारी के लिए 2 जनवरी के बाद से हफ्ते में पांच दिन ऑफिस आना अनिवार्य होगा. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान देश और दुनिया में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर बढ़ा है. पिछले चार सालों से कंपनियां कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का विकल्प दे रही हैं, मगर अब कई कंपनियों ने इस फैसले को वापस लेने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें-

Inflation: महंगाई के मोर्चे पर हल्की राहत, 4 महीने के निचले स्तर पर आई थोक महंगाई दर



Source link