How To Check Real And Fake Paneer: शाकाहारी लोगों को पनीर खाना बेहद पसंद होता है क्योंकि पनीर प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण श्रोत होता है. वेजिटेरियन लोगों की पहली पसंद पनीर होती है. आजकल मार्केट असली से ज्यादा नकली और मिलावटी सामान मिलती है. इन दिनों मार्केट में नकली पनीर भी खूब धड़ल्ले से मिल रहे हैं. आज हम आपको ऐसा ट्रिक्स बताएंगे जिसके जरिए आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं. 

पनीर होता है प्रोटीन से भरपूर

वेजिटेरियन लोगों की पहली पसंद पनीर होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. भरपूर मात्रा में प्रोटीन होने के कारण लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इन दिनों बाजार में नकली पनीर खूब मिल रही है. लेकिन आज बम आपको बताएंगे कि कैसे आप असली और नकली पनीर की पहचान कर सकते हैं. कई लोग ऐसे हैं जो अनजाने में नकली पनीर खरीद लेते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नकली पनीर सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है. 

सोयाबीन यूज करें

अगर चेक करना है कि पनीर असली है या नकली तो आप सोयाबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे एक बर्तन में पानी में गर्म करें उसमें पनीर के टुकड़ों को डाल दें. फिर सोयाबीन का पाउडर इसमें मिला लें. अगर पानी रंग बदलकर लाल हो जाए तो समझ जाए कि पनीर नकली है. कई बार पनीर में डिटर्जेंट और यूरिया भी मिली होती है. 

रबिंग टेस्ट कर के देखें

नकली पनीर का पता लगाना है तो आप इसकी रबिंग टेस्ट करके भी पता लगा सकते हैं. इसके लिए आप पनीर को उंगली से मसलकर भी चेक कर सकते हैं. अगर पनीर नकली होगी तो यह टूट कर बिखर जाएगी. इसमें स्किम्ड मिल्क पाउडर भी मिला होता है. जबकि अगर असली पनीर होगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं होगा. 

टेक्सचर से करें पहचान

टेक्सचर देखकर भी पहचान कर सकते हैं कि पनीर असली है या नकली. असली पनीर सॉफ्ट और स्पंजी होते हैं. जबकी नकली पनीर का टेक्सचर रबड़ की तरह होता है और वह काफी ज्यादा टाइट भी होता है. 

आयोडीन टिंचर से करें टेस्ट

असली और नकली पनीर की आसानी से पहचान कर सकते हैं. इसके लिए पानी लें उसमें पनीर का टुकड़ा डालें और उसे 5 मिनट तक उबालें. फिर उसे ठंडा करने के बाड उसमें आयोडीन टिंचर डालें. अगर पनीर नकली है तो इसका रंग नीला पड़ जाएगा. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

हेल्थ इस गंभीर बीमारी का शिकार हैं 4 करोड़ से ज्यादा महिलाएं, ज्यादातर इसके खतरे से अंजान, जानें इसके लक्षण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link