IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में इन दिनों प्लेऑफ की रेस दिलचस्प बनी हुई है. करीब एक हफ्ते के अंदर प्लेऑफ चरण के मुकाबले शुरू हो जाएंगे और ऐसे में फैंस भी जानने के इच्छुक हैं कि आखिर फाइनल में कौन-कौन सी टीमें जगह बनाने में सफल रहेंगी. आईपीएल 2024 में फाइनल मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा और उससे पहले क्वालीफायर 2 मैच भी इसी मैदान में खेला जाना है. ये आईपीएल के इतिहास में कुल तीसरा मौका रहेगा, जब चेपॉक स्टेडियम में फाइनल मैच खेला जाएगा. इस मैदान से खासतौर पर CSK का पुराना नाता रहा है और इसी मैदान में एक बार चेन्नई फाइनल मुकाबला जीतकर ट्रॉफी उठाने में सफल भी रही थी.

2011 में चैंपियन बनी थी चेन्नई

याद दिला दें कि आईपीएल 2011 का फाइनल मैच इसी मैदान में खेला गया था. एमए चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 2011 का फाइनल खेला गया था. उस मुकाबले में CSK ने पहले खेलते हुए 205 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. वहीं चेन्नई के गेंदबाजों ने RCB की बल्लेबाजी को 147 रन पर समेट दिया था. इस मैच में 58 रन से जीत दर्ज कर CSK दूसरी बार आईपीएल चैंपियन बनी थी.

CSK ने चिदंबरम स्टेडियम में 50 जीत पूरी कीं

एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई सुपर किंग्स का होम ग्राउंड है, जिसमें टीम ने अब तक 71 मैच खेले हैं. ये तथ्य आपको हैरान कर सकता है कि CSK ने अब तक इस मैदान पर अपने 70 प्रतिशत से अधिक मैच जीते हैं. आईपीएल 2024 में चेन्नई ने हाल ही में राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराया था, जो चिदंबरम स्टेडियम में CSK की 50वीं जीत रही.

CSK का सबसे बड़ा स्कोर इसी स्टेडियम में आया

चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल के इतिहास में अभी तक सबसे बड़ा स्कोर 246 है, जो उसने साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में बनाया था. ये वही मैच है, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए मुरली विजय ने मात्र 56 गेंद में 127 रन की पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 8 चौके और 11 छक्के लगाए थे. वहीं इस मुकाबले को CSK ने 23 रन से जीता था.

धोनी के फैंस ने इसी स्टेडियम में लूटी थी महफिल

आईपीएल 2024 में वह एमए चिदंबरम स्टेडियम ही था, जब चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु मैच के दौरान क्राउड की आवाज का लेवल 130 डेसिबल मापा गया था. उस मैच में टॉस से पहले एमएस धोनी की मैदान में एंट्री के समय क्राउड खुशी से झूम उठा था. धोनी की एंट्री के समय लोग इतनी थी कि किसी अन्य आवाज को सुन पाना बहुत मुश्किल था.

यह भी पढ़ें:

IPL 2024: विराट कोहली के होमग्राउंड में दर्शकों को मिला बासी खाना, चिन्नास्वामी के मैनेजमेंट पर FIR दर्ज



Source link