Health Benefits Of Purple Potato: पर्पल आलू की स्किन पर्पल कलर की होती है. लेकिन इसका फ्लेवर आम आलू से काफी अलग होता है. साउथ अमेरिका में पर्पल पोटैटो काफी ज्यादा मशहूर है और वहां के मार्केट में आपको आराम से मिल जाएगा. वहीं भारत के बाजारों में यह कम दिखने को मिलता है. 

सुपर मार्केट्स में पर्पल आलू आसानी से मिल जाते हैं. पर्पल आलू देखने में तो आम आलू की तरह ही दिखता है. इसमें पाई जाने वाली पौष्टिकता सफेद आलू से कहीं ज्यादा होता है. पर्पल आलू में न्यूट्रीशन वैल्यू काफी ज्यादा होता है. इसमें स्टार्च की मात्रा काफी कम होती है. 

पर्पल आलू खाने के फायदे

पर्पल आलू खाने से कैंसर का खतरा कम होता है. इसमें कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं. पर्पल आलू में पोषक तत्व इतने भरपूर मात्रा में होते हैं कि कोशिकाओं में बनने वाले ट्यूमर का खतरा भी बढ़ जाता है. रिसर्च के मुताबिक आलू खाने से इंटेस्टाइन, कोलन में बनने वाले कैंसर की संभावना 50 प्रतिशत कम होती है. 

ब्लडप्रेशर रहता है कंट्रोल 

पर्पल आलू खाने से ब्लडप्रेशर और लो ब्लडप्रेशर दोनों कंट्रोल में रहता है. मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. पर्पल आलू खाने से 3% सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर और 4% के करीबन डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

डायजेशन रहे दुरुस्त

पर्पल आलू में पॉलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. जो कब्ज की शिकायत हो दूर करता है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो आंत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. 

लिवर के लिए है फायदेमंद

पर्पल आलू में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. यह लिवर से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में काफी मदद करता है. पर्पल आलू खाने से एंटीऑक्सीडेंट्स एक्टिविटी तेज होती है. लिवर का फैट भी कम होता है. 

हेल्थ के लिए पर्पल आलू काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे खाने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है. डाइट में इसे शामिल करने से शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Brinjal Benefits: बैंगन में होता है हाई फाइबर, डायबिटीज -हाई बीपी के मरीज इस तरीके से खाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link