IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग में हार्दिक पांड्या ने एक वर्ल्ड-क्लास ऑल-राउंडर होते हुए अपनी टीम को कई बार आखिरी क्षणों में मैच जिताए हैं. उन्होंने 2015 से लेकर 2021 तक 7 सीजन मुंबई इंडियंस में बिताए. उन्होंने आईपीएल में मुंबई के लिए 95 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 1,545 रन बनाने के अलावा 43 विकेट भी चटकाए. इस बीच 2022 में उन्हें नई फ्रैंचाइज़ी गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया. गुजरात के कप्तान बनते ही हार्दिक को अच्छे फैसलों के लिए वाहवाही मिलने लगी थी, लेकिन जैसे ही 2024 में उन्होंने मुंबई इंडियंस में कप्तान के रूप में वापसी की वैसे ही ना केवल कप्तान के रूप में बल्कि एक खिलाड़ी के तौर पर भी उनका प्रदर्शन काफी गिर चुका है. ये कहना गलत नहीं कि हार्दिक का हीरो से जीरो बनने का सफर बेहद दिलचस्प रहा है.

कप्तानी में खराब फैसले ले रहे हैं हार्दिक

कुछ दिन पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में जसप्रीत बुमराह को पहले गेंदबाजी में ना आने के फैसले को लेकर हार्दिक पांड्या की खूब आलोचना हो रही थी. जहां सभी गेंदबाजों की जमकर कुटाई हो रही थी, ऐसी स्थिति में हार्दिक ने पहले 13 ओवरों में से केवल एक बुमराह से करवाया था. हाल ही में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी हार्दिक की कप्तानी की आलोचना की थी. उनका कहना था कि बुमराह का गेंदबाजी में ठीक से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा, वहीं हार्दिक को बल्लेबाजी में पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी कर जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

हार्दिक को नहीं मिल रहा मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजी का साथ

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों का ना चलना है. नमन धीर ने इसी साल अपना आईपीएल डेब्यू किया है, जो 3 मैचों में अभी तक केवल 50 रन बना पाए हैं. वहीं तिलक वर्मा ने SRH के खिलाफ 64 रन की तूफानी पारी खेली थी, लेकिन उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता देखने को नहीं मिली है. विशेष रूप से मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव के ना होने से मुंबई इंडियंस लगातार टिम डेविड, हार्दिक पांड्या, नमन धीर और तिलक वर्मा के बल्लेबाजी क्रम में भी बदलाव कर रही है. इस कारण किसी बल्लेबाज को एक क्रम पर सेट होने का मौका नहीं मिल पा रहा.

पिछले सीजन हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस के लिए टॉप ऑर्डर की कमान शुभमन गिल ने संभाली हुई थी. मिडिल ऑर्डर में साई सुदर्शन, हार्दिक पांड्या और यहां तक कि सीजन में विजय शंकर ने भी कई अच्छी पारियां खेली थीं. जो बल्लेबाजी कॉम्बिनेशन पिछले सीजन गुजरात के पास था, उस मामले में आईपीएल 2024 में मुंबई का बल्लेबाजी कॉम्बिनेशन फॉर्म के मामले में काफी कमजोर दिखाई दे रहा है.

लगातार 3 मैच हार चुकी है मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2024 के अपने पहले मैच में गुजरात टाइटंस को हराने के मुंबई इंडियंस बहुत करीब आ गई थी, लेकिन डेथ ओवरों में खराब बल्लेबाजी के कारण 6 रन से मैच हार गई. दूसरे मैच में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ऐतिहासिक मैच में 31 रन से हार झेलनी पड़ी और अब राजस्थान रॉयल्स के हाथों लो-स्कोरिंग मुकाबले में उन्हें 6 विकेट से हार का शिकार बनना पड़ा है.

यह भी पढ़ें:

RCB ने इंग्लैंड के इस दिग्गज को दिया मौका, केएल राहुल कर रहे लखनऊ की कप्तानी; देखें प्लेइंग XI



Source link