वजन कम करने के चक्कर में कई लोग ऐसे हैं जो रात में खाना कम खाते हैं? या कई लोग डिनर स्किप कर देते हैं. आजकल लोग वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेते हैं. इन दिनों में फिट और हेल्दी रखने के लिए लोग रात का खाना स्किप कर देते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रात का खाना न खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 

आजकल लोग वजन कंट्र्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो कर रहे हैं. साथ यह इतने स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं कि वह अपना एक मील स्किप भी करते हैं. रात में ज्यादा नहीं तो हल्का खाना तो जरूर खाना चाहिए. अगर आप अंदर से हेल्दी रहना चाहते हैं तो रात का खाना बिल्कुल स्किप न करें. ऐसा करने से सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ता है. इस कारण से कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग  की समस्या होती है. 

रात में खाना स्किप करने से हो सकती हैं ये परेशानियां

इंसुलिन का लेवल बिगड़ना

अगर आप वजन कम करने के लिए रात का खाना नहीं खाते हैं तो इंसुलिन का लेवल भी बिगड़ सकता है. इंसुलिन का लेवल सही रहे इसलिए आपको डिनर जरूर करना चाहिए. वजन बढ़े नहीं इसलिए लाइट वेट खाना तो जरूर खाना चाहिए. 

रात में नहीं खाना खाने से गैस या ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है. कभी भी अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर स्किप न करें. रात में हल्का-फुल्का खाएं. अगर आप ज्यादा खाएंगे तो खट्टी डकार हो सकती है. इससे सीने में जलन भी हो सकती है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: अचानक से आ जाए पैर में मोच तो उसी समय करें ये काम, तुरंत मिल जाएगा आराम

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link