Drinking Water Mistake: हमारा शरीर बिना पानी के नहीं रह सकता है. हर दिन 7-8 ग्लास पानी पीने की सलाह भी दी जाती है. गर्मी के मौसम में पानी की जरूरत ज्यादा पड़ती है. इस मौसम में कुछ-कुछ समय पर ही प्यास लग जाती है. अगर पानी सही तरीके से पीया  जाए तो इसके कई फायदे हैं लेकिन अगर तरीका गलत है तो नुकसान (Drinking Water While Standing Disadvantages) भी हो सकते हैं. एक्सपर्ट्स खड़े होकर पानी पीने से मना करते हैं, क्योंकि इससे 5 गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए अगर आप भी खड़े-खड़े ही पानी पीते हैं तो तुरंत इस आदत को छोड़ दें और जान लें इसके 5 नुकसान…

खड़े होकर पानी पीने के 5 गंभीर नुकसान

1. प्यास न बुझना 
हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए.  ऐसा करने से प्यास नहीं बुझ पाती है और बार-बार पानी पीने का मन करता रहता है. इसलिए जब भी पानी पिएं तो बैठकर ही पिएं.

2. बिगड़ सकती है पाचन क्रिया
पानी पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में मदद करता है लेकिन अगर उसे पीने का तरीका सही न हो तो पाचन क्रिया बिगड़ भी सकती है. दरअसल, जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह तेजी से नीचे चला जाता है और पेट के निचले हिस्से में पहुंचकर पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है.

3. किडनी की बीमारी
खड़े होकर पानी पीने का असर ओवरऑल हेल्थ पर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे किडनी से भी जोड़ते हैं, उनका कहना है कि अगर खड़े होकर पानी पीते हैं तो किडनी की सेहत पर असर पड़ सकता है, इसलिए आराम से बैठकर धीरे-धीरे पानी पीना चाहिए.

4. जोड़ों में दिक्कतें
हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि खड़े-खड़े पानी पीने से जोड़ों को नुकसान पहुंच सकता है. इससे अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या हो सकती है. खड़े होकर पानी पीने से नसों में तनाव आ जाता है और शरीर में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ सकता है, जिससे जॉइंट पेन हो सकता है.

5. फेफड़ों में परेशानी
फेफड़ों से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो खड़े होकर पानी गलती से भी न पिएं. जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो उस वक्त ऑक्सीजन लेवल प्रभावित होता है, जिसका निगेटिव असर फेफड़ों से लेकर हार्ट तक पर पड़ता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

हेल्थ इस गंभीर बीमारी का शिकार हैं 4 करोड़ से ज्यादा महिलाएं, ज्यादातर इसके खतरे से अंजान, जानें इसके लक्षण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link