IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी अलग विरासत कायम की है. उन्होंने हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में 16 गेंद में 37 रन की तूफानी पारी खेलकर साबित किया कि बढ़ती उम्र उनके लिए केवल एक ‘नंबर’ है. डेथ ओवरों में उन्होंने कई बार चौके और छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई है, लेकिन अब आईपीएल के डेथ ओवरों में उनसे जुड़ा एक बेहद खराब आंकड़ा सामने आ रहा है. ऐसे कई आईपीएल सीजन रहे हैं, जब एमएस धोनी ने डेथ ओवरों में 30 से भी अधिक डॉट गेंद खेली थीं. उनके अलावा भी कई विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं, जिनका बल्ला कई बार डेथ ओवरों में खामोश रहा है.

डेथ ओवरों में सबसे ज्यादा डॉट गेंद

आज तक डेथ ओवरों में किसी एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा डॉट गेंद खेलने का दुर्भाग्यपूर्ण रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के ही नाम है. उन्होंने आईपीएल 2015 में CSK के लिए खेलते हुए डेथ ओवरों में 37 डॉट गेंद खेली थीं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. खैर धोनी के इस शर्मनाक रिकॉर्ड के बावजूद चेन्नई उस सीजन के फाइनल में पहुंची, लेकिन खिताबी भिड़ंत में मुंबई इंडियंस से 42 रन से हार गई थी.

इस मामले में दूसरे स्थान पर भी धोनी का ही नाम आता है. उन्होंने 2014 के सीजन में डेथ ओवरों में 35 डॉट गेंद खेली थीं. वहीं आईपीएल 2019 भी महेंद्र सिंह धोनी के लिए डेथ ओवरों के मामले में कुछ खास अच्छा साबित नहीं हुआ था. 2019 में उनके नाम डेथ ओवरों में 34 डॉट गेंद हैं. एक तरफ धोनी को दुनिया के बेस्ट फिनिशर्स में से एक माना जाता है, इसलिए उनके डॉट गेंदों के बेकार रिकॉर्ड पर विश्वास कर पाना थोड़ा कठिन है, लेकिन यही सच्चाई है.

आंद्रे रसेल और कायरन पोलार्ड भी नहीं हैं पीछे

दुनिया में फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट की बात करें तो आंद्रे रसेल और कायरन पोलार्ड ऐसे ऑल-राउंडर हैं, जो गेंद को मैदान से बाहर पहुंचाने की काबिलियत रखते हैं. मगर आखिरी ओवरों में डॉट गेंद खेलने के मामले में ये दोनों कैरेबियाई विस्फोटक बल्लेबाज भी ज्यादा पीछे नहीं हैं. रसेल 2014 से ही आईपीएल में KKR के लिए खेल रहे हैं और इस बीच आईपीएल 2019 में उन्होंने डेथ ओवरों में 35 डॉट गेंद खेली थीं. ये आंकड़ा इसलिए भी चौंकाने वाला है क्योंकि रसेल ने उस सीजन में 14 मैच खेलते हुए 510 रन बनाए थे.

दूसरी ओर कायरन पोलार्ड ने 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए डेथ ओवरों में 32 डॉट गेंद खेली थीं. उस सीजन में मुंबई इंडियंस पहली बार चैंपियन बनी थी और पोलार्ड ने 18 मैचों में 420 रन बनाए थे, लेकिन डेथ ओवरों में कई बार उनसे चौके और छक्कों की बारिश करने में चूक हो गई थी.

यह भी पढ़ें:

IPL 2024 के बीच हार्दिक पांड्या से छिन सकती है कप्तानी, सहवाग के सामने पूर्व दिग्गज ने किया दावा



Source link