प्रेगनेंट होना हर महिला के लिए एक खूबसूरत पल और अनुभव है. इस दौरान प्रेगनेंट महिला को खुद का और अपने बच्चे का दोनों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में इन महिलाओं को पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं उन 5 चीजें के बारे में जिसे खा कर आप अपने स्वास्थ्य और सेहत दोनों का ख्याल रख सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

प्रेगनेंट महिला को पालक, मेथी, सरसों का साग, और ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसमें आयरन, कैल्शियम, और फोलिक एसिड होते हैं, जो बच्चे और मां दोनों के विकास के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं.

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

इसके अलावा प्रेगनेंट महिला को सूखे मेवे और बीज यानी ड्राई फ्रूट्स का भी रोजाना सेवन करना चाहिए. इनमें बादाम, अखरोट, खजूर, और चिया बीज विटामिन को आप रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खा सकते हैं. इससे आपकी और बच्चे की सेहत और त्वचा दोनों ही बेहतर होगी.

फलियों का सेवन करें

महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान दालें, छोले, और राजमा जैसी फलियों का सेवन कर सकती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, और आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो रक्तचाप को कंट्रोल करने और पेट को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं. 

प्रेग्नेंट लेडीज रोजाना खाएं फल

ऐसे टाइम पर प्रेग्नेंट लेडीज ने रोजाना कम से कम 2 से 3 फल खाना चाहिए. आप संतरा, मौसमी, अनार, और पपीता जैसे फल का सेवन कर सकती हैं. इसमें विटामिन, खनिज, और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चे और मां दोनों के लिए काफी फायदेमंद माने गए हैं. 

दही का करें सेवन

प्रेग्नेंट महिला को दही का सेवन करना चाहिए, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, और प्रोबायोटिक्स जैसे तत्व मौजूद होते हैं. ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है. इन 5 चीजों का रोजाना सेवन कर आप प्रेग्नेंसी के दौरान खुद को स्वस्थ रख सकती है. इसके अलावा आप धूम्रपान से बचे, पानी भरपूर मात्रा में पिए, नमक और चीनी का सेवन कम करें. ध्यान रहे हर महिला का शरीर अलग होता है. कुछ महिलाओं को इन सब से एलर्जी हो सकती है. अगर ऐसा होता है, तो डॉक्टर को दिखाएं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- चाय के साथ पीते हैं सिगरेट? सेहत के लिए बहुत खतरनाक है ये कॉम्बिनेशन! ऐसे करता है डबल नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link