KKR vs SRH: आईपीएल 2024 के पहले क्वालीफायर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया है. यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. इस जीत के साथ KKR फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. हैदराबाद वही टीम है, जिसने मौजूदा सीजन में 287 रन बनाकर इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया था. ये भी गौर करने वाली बात रही कि SRH अभी तक आईपीएल 2024 में ऑल-आउट नहीं हुई थी, लेकिन कोलकाता ने उन्हें केवल 159 रन के स्कोर पर समेट दिया. यहां जानिए हैदराबाद को किन तीन कारणों से हार झेलनी पड़ी है.

टॉप ऑर्डर बुरी तरह हुआ फेल

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की जोड़ी अभी तक गेंदबाजों पर खूब कहर ढा रही थी. ये वही जोड़ी है जिसकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने 6 ओवर के भीतर ही 100 रन का आंकड़ा पार कर लिया था. यदि हैदराबाद को बड़े स्कोर तक पहुंचना था तो अभिषेक और हेड का चलना जरूरी था. क्वालीफायर मैच में एक तरफ हेड अपनी पारी की दूसरी ही गेंद पर शून्य के स्कोर पर आउट हो गए. दूसरी ओर अभिषेक 4 गेंद में 3 रन बना पाए. हेड ने सीजन में 533 रन और अभिषेक ने 470 रन बनाए हैं. मगर जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, तब दोनों सलामी बल्लेबाज जिम्मेदारी नहीं उठा पाए.

सिर्फ अटैकिंग खेलना, प्लान बी का ना होना

SRH अभी तक आईपीएल 2024 में अटैकिंग खेल के कारण विपक्षी टीमों पर हावी होती आई थी. मगर क्वालीफायर जैसे महत्वपूर्ण मुकाबले में प्लेयर्स को जिम्मेदारी के साथ खेलने की जरूरत थी. खासतौर पर शहबाज़ अहमद और नितीश रेड्डी बहुत ज्यादा डिफेंसिव हो गए थे. एक समय टीम के 6 विकेट गिर चुके थे, तब पैट कमिंस और अब्दुल समद क्रीज़ पर टिके हुए थे. समद अच्छे टच में लग रहे थे और चूंकि लाइन-अप में उनके बाद कोई रेगुलर बल्लेबाज नहीं था, इसलिए उन्हें कमिंस का साथ देते हुए संभल कर बैटिंग करनी चाहिए थी. जब समद आउट हुए तब पारी में 5 ओवर से भी ज्यादा का खेल बचा हुआ था. हालांकि कप्तान कमिंस ने आखिरी ओवर तक डटे रहकर 30 रन बनाए, लेकिन समद ने उनका साथ दिया होता तो SRH 159 के बजाय 180 के स्कोर पर पहुंच सकती थी.

खराब कप्तानी, प्लेइंग XI का बेकार चयन

पैट कमिंस अभी तक बेबाक फैसले लेकर सनराइजर्स हैदराबाद की जीत में अहम योगदान देते आए थे. मगर KKR के खिलाफ मैच में उनसे बहुत बड़ी गलती हुई. SRH की प्लेइंग इलेवन में कोई रेगुलर स्पिन गेंदबाज नहीं था, जिससे टीम पूरी तरह तेज गेंदबाजी पर निर्भर हो गई थी. इसी के चलते ट्रेविस हेड से भी गेंदबाजी करवानी पड़ी, जिन्होंने 10 गेंद डालते हुए 32 रन लुटा दिए. वहीं इम्पैक्ट प्लेयर का चयन भी बहुत खराब तरीके से किया गया. जब हैदराबाद बल्लेबाजी में संघर्ष कर रही थी तब अभिषेक शर्मा को सनवीर सिंह से रिप्लेस किया गया. सनवीर पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गए. सनवीर से बेहतर विकल्प वॉशिंग्टन सुंदर रह सकते थे, जिन्हें दबाव की स्थिति में बल्लेबाजी करने का अनुभव है और बड़े शॉट लगाने में भी सक्षम हैं.

यह भी पढ़ें:

हैदराबाद को हराकर फाइनल में पहुंची कोलकाता, स्टार्क के कहर के बाद श्रेयस-वेंकटेश ने जड़े नाबाद अर्धशतक



Source link