Summer Health Tips : देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। दिल्ली-एनसीआर में तो पारा 40 के पार चल रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में तपिश और ज्यादा बढ़ सकती है, इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि तेज धूप, ज्यादा पसीना और लू की वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसमें सबसे ज्यादा डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है. आइए जानते हैं इस मौसम में किन बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है और उससे बचने के लिए क्या करें…

गर्मी के मौसम में किन बीमारियों का खतरा
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मियों में जिन बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है, उनमें डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, वायरल फीवर, डायरिया, किडनी स्टोन, आंखों का इंफेक्शन, पेट की बीमारियां और यूटीआई शामिल हैं. शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकती है, जिससे हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है. इससे ज्यादा थकान होती है और बीपी-शुगर का लेवल भी बढ़ सकता है. पानी की कमी से किडनी स्टोन की समस्या भी बढ़ जाती है. इसकी वजह से यूरिन में जलन, दर्द, खून, मतली, उल्टी, पेट दर्द, पीठ दर्द, बार-बार पेशाब आने जैसे लक्षण हो सकते हैं.

बीमारियों से बचने क्या करें
डॉक्टरों का कहना है कि गर्मी के मौसम में पीलिया, टाइफाइड और गैस्ट्रो से जुड़ी बीमारियां भी बढ़ने लगती है, इसलिए खुले-कटे फल खाने से बचना चाहिए. फलों के जूस में जो बर्फ इस्तेमाल की जाती है, उससे भी बचना चाहिए. इस मौसम में गन्ने का जूस फायदेमंद होता है लेकिन इसकी वजह से टाइफाइड और पीलिया हो सकता है. गर्मी में ज्यादा पसीना आना, मतली, उल्टी, घबराहट चक्कर आना, हीट स्ट्रोक और बीपी के लक्षण नजर आए तो लापरवाही की बजाय डॉक्टर के पास जाना चाहिए. हार्ट पेशेंट को इस मौसम में अपना खास ख्याल रखना चाहिए.

गर्मियों में महिलाओं को हो सकती हैं ये दिक्कतें
स्त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार, गर्मी का मौसम महिलाओं की समस्याओं को भी बढ़ाने वाला हो सकता है. लगातार पसीना आने से डिहाइड्रेशन का रिस्क रहता है, जिससे मासिक धर्म प्रभावित हो सकता है. पीरियड्स में उन्हें यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का खतरा भी रहता है. अधिक पसीना आने से इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ सकता है, त्वचा में खुजली हो सकती है.

महिलाओं को गर्मियों में आम,पपीता और अनानास जैसी गर्म चीजें ज्यादा खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे पेट में गर्मी पैदा होती है और गर्भाशय सिकुड़ सकता है, जो मासिक घर्म को प्रभावित कर सकता है. इस मौसम में खूब पानी पिएं, हेल्दी डाइट लें और शरीर की साफ-सफाई रखें.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें : 

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए कितने तरह के विटामिन की है जरूरत? एक्सपर्ट्स से जानिए

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link