कुछ फूड कॉम्बिनेशन्स शरीर के लिए वरदान साबित होते हैं तो वहीं कुछ फूड्स कॉम्बिनेशन्स ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से हमें उल्टा नुकसान उठाना पड़ सकता है. जहां कुछ फूड कॉम्बिनेशन्स हमें स्वादिष्ट तो लगते हैं और साथ में वे फायदेमंद भी होते हैं, तो वहीं कुछ खाद्य पदार्थों के कॉम्बिनेशन्स का सेवन हमारे शरीर को खतरनाक नुकसान पहुंचा जाता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड कॉम्बिनेशन्स के बारे में जिन्हें खा कर आपके शरीर को चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत.

दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन

नींबू, संतरे और किन्नू जैसे फलों में एसिड होता है और अगर आप इनके साथ दूध का सेवन करते हैं तो यह दूध के संपर्क में आकर दूध को फाड़ सकता है, जिससे आपके शरीर में पाचन सबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

मछली के साथ दूध का सेवन

दूध और मछली दोनों ही अलग अलग तासीर के भोजन हैं, जहां मछली की तासीर गर्म होती है तो वहीं दूध ठंडी तासीर का होता है. यह फूड कॉम्बिनेशन आपके शरीर में जाकर आपके तमस गुणों को बिगाड़ सकता है और इससे बॉडी में केमिकल चेंजस आ सकते हैं और इससे आपकी त्वचा पर पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है.

भोजन के साथ फलों का सेवन

विशेषज्ञ कहते हैं कि खाने के तुरंत बाद यदि आप फल खाएंगे तो इससे आपके शरीर को एक्स्ट्रा कैलोरी इनटेक झेलना पड़ेगा, क्योंकि भोजन करके आप पहले ही शरीर को कैलोरी दे चुके हाते हैं.

फैट वाला मांस और पनीर

सैचुरेटेड फैट युक्त मांस के साथ पनीर का सेवन करने से शरीर में सैचुरेटेड फैट और सोडियम का लेवल हाई हो सकता है, जिससे आपको दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है.

चीजी फूड के साथ कॉल्ड ड्रिंक

आज हर कोई चीजी फूड के साथ कॉल्ड ड्रिंक को काफी ज्यादा एंजॉय करता है और यह टेस्टी भी होता है. लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपको पेट दर्द और दूसरी परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: कैंसर के इलाज के दौरान बाल क्यों झड़ते हैं?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link