Egg for Weight Loss: वजन कम करने में अंडा अहम रोल निभाता है. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. डायटिशियन के मुताबिक, अंडा खाने से लंबे समय तक पेट भरा-भरा सा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है. अंडे में प्रोटीन के अलावा कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स, जैसे  विटामिन A, B, D, E, K, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग साबुत अंडा खाना पसंद करते हैं तो कुछ अंडे के सफेद भाग ही खाते (Weight Loss with Egg) हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि वजन घटाने के लिए पूरा अंडा खाना चाहिए या सिर्फ उसका सफेद भाग. आइए एक्सपर्ट्स से जानते हैं…

 

अंडे की सफेदी या पूरा अंडा क्या खाएं

डायटीशियन के मुताबिक, जब वजन कम करने पर काम कर रहे हैं तो कैलोरी कम लेना चाहिए. जब आप पूरा अंडा खाते हैं, तो उससे ज्यादा प्रोटीन मिलता है और साथ में कैलोरी और फैट भी शरीर में पहुंचता है. एक पूरा अंडा 5 ग्राम प्रोटीन और 60 कैलोरी देता है. इसके साथ ही कुछ फैट भी मिलता है. वहीं जब आप अंडे का सफेद भाग खाते हैं, तो इसमें कम मात्रा में प्रोटीन हो सकता है और कैलोरी भी कम मिलती है. इसमें फैट भी बिल्कुल नहीं होता है. एक अंडे के सफेद भाग में सिर्फ 3 ग्राम तक प्रोटीन और 20 कैलोरी ही मिलती है. हालांकि, इसमें बाकी जरूरी पोषक तत्व कम होते हैं.

 

पूरा अंडा या अंडे की सफेदी किससे कम होता है वजन 

डायटीशियन के मुताबिक, अगर आप अपना वजन तेजी से कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं तो आपको अंडे की सफेदी वाला भाग ही खाना चाहिए. लेकिन सभी अंडो का सफेद भाग ही खाना सही नहीं होगा. इसलिए अगर आप पांच अंडे खा रहे हं तो उनमें से तीन का सफेदी वाला भाग खाएं और दो अंडा पूरा खाएं. इससे शरीर में बाकी पोषक तत्व भी उचित मात्रा में मिल जाएगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा. आप चाहें तो उबले हुए अंडे, अंडे की ऑमलेट या चाट बनाकर भी खा सकते हैं. अंडा आप ब्रेकफास्ट में, वर्काउट के बाद कर सकते हैं. हालांकि, हर दिन अंडे खाने से ही फायदा होगा.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link