Important Vitamins: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए विटामिंस की जरूरत होती है. इनसे शरीर ताकतवर बनता है और बीमारियों से दूर रहता है. विटामिंस की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और शरीर बीमारियों का घर बन सकता है. शरीर में विटामिंस की कमी का असर साफ देखने को मिलता है. एक-दो नहीं बल्कि हमारे शरीर को रोजाना कई तरह के विटामिंस की आवश्यकता होती है. इन्हें कई सोर्स से पाया जा सकता है. इस आर्टिकल में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हमारी बॉडी के लिए कितने तरह के विटामिंस की जरूरत होती है और इनका सोर्स क्या है…

हर दिन कितने विटामिंस की जरूरत
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हेल्दी रहने के लिए किसी इंसान को हर दिन कितनी मात्रा और कितनी तरह के विटामिंस की जरूरत होती है, ये उसकी उम्र, लिंग और हेल्थ कंडीशन पर डिपेंड करता है. हालांकि, ये विटामिंस कौन-कौन से हैं, इसका भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.

विटामिंस कितने तरह के होते हैं
कुल 13 तरह के विटामिंस होते हैं. जिनमें से 9 पानी में घुलने वाले और 4 वसा में घुलने वाले विटामिन होते हैं. इन विटामिंस में विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिन B3, विटामिन B5, विटामिन B6, विटामिन B7, विटामिन B9, विटामिन C, विटामिन D, विटामिन E और विटामिन K शामिल हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इनमें से कुछ को अनिवार्य रूप से डेली लेना चाहिए. 

रोजाना शरीर के लिए अनिवार्य विटामिंस कौन-से
विटामिन ए
विटामिन सी
विटामिन ई
विटामिन बी6
विटामिन बी12 

क्या सिर्फ खाना खाकर पूरी कर सकते हैं विटामिन की जरूरत
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि विटामिंस की जरूरतों को पूरा करने के लिए खाना अहम रोल निभाता है. अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और डेयरी प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करना चाहिए. विटामिन C के लिए खट्टे फल, विटामिन K के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां और विटामिन E के लिए नट्स-सीड्स जरूर खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई बार विटामिन की जरूरत भोजन से नहीं पूरी हो पाती है, ऐसे में कुछ सप्लीमेंट्स की मदद ली जा सकती है. हालांकि, इससे बचना चाहिए, डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. कोशिश करनी चाहिए कि भोजन से ही विटामिंस मिल जाए.

ज्यादा विटामिंस भी हानिकारक
डॉक्टर्स के मुताबक, इम्यून सिस्टम से लेकर हेल्दी स्किन, बाल, मेटाबॉलिज्म यानी ओवरऑल हेल्थ के लिए विटामिंस बेहद जरूरी होते हैं लेकिन अगर इसकी ज्यादा मात्रा हो जाए तो हानिकारक भी हो सकते हैं. जैसे- अगर विटामिन ए की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो लिवर को नुकसान हो सकता है. चूंकि सप्लीमेंट्स लेने से विटामिंस शरीर में ज्यादा मात्रा में पहुंच सकते हैं, इसलिए आहार के जरिए ही विटामिंस की जरूरतों को पूरी करने की कोशिश करनी चाहिए. किसी तरह के कंफ्यूजन में डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link