Excessive Sleepiness: भरपूर नींद अच्छी सेहत के लिए अच्छा होता है. यह एक तरह से शरीर चार्ज करता है और फिर से एक्टिव बनाता है. डॉक्टर रोजाना 7-8 घंटे सोने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे ज्यादा सोना खतरनाक हो सकता है. अगर आप ज्यादा सो रहे हैं तो यह आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. अधिक नींद आने के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन कुछ विटामिंस ऐसे हैं, जिनकी कमी से हमेशा नींद आती रहती है. इनकी वजह से मेंटल और फिजिकल हेल्थ बिगड़ सकती है. 

 

ज्यादा सोने से शरीर में आलस, निराशा, मन का भारीपन और किसी काम को करने की इच्छा न करने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी वजह से इम्यूनिटी कमजोर और हार्मोनल ग्रोथ रुकने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं ज्यादा नींद किन विटामिंस की कमी से आती है और उसे कैसे पूरा किया जा सकता है…

 

किस विटामिन की कमी से आती है ज्यादा नींद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन D और विटामिन B12 की कमी से ज्यादा नींद आ सकती है. विटामिन डी जब शरीर में कम होता है तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, बाल झड़ने लगते हैं. वहीं, विटामिन बी12 की कमी (Vitamins B12 Deficiency) से कई तरह की यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. जब इन विटामिंस की कमी होती है तो नींद का पैटर्न बिगड़ जाता है और ज्यादा नींद आती है.

 

विटामिन D 

शरीर के लिए विटामिन डी काफी फायदेमंद होता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसकी कमी से सिर्फ ज्यादा नींद की समस्या ही नहीं बदन दर्द, ब्ल्ड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. खराब खानपान और धूप में कम जाने से विटामिन डी की कमी हो सकती है. आज हर तीसरे शख्स में विटामिन डी की कमी पाई जा रही है.

 

विटामिन B 12

शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने का काम विटामिन बी12 करते हैं. नर्वस सिस्टम के लिए ये बेहद जरूरी हैं. इसकी कमी से ज्यादा नींद तो आती ही है, खून की कमी, दिमागी कमजोरी, थकान, पेट की समस्याएं और कई दूसरी बीमारियां हो सकती हैं.

 

विटामिन B12 और D की कमी कैसे पूरा करें

1. रोज दूध पीने से विटामिन डी और बी 12 की कमी पूरी की जा सकती है. इसके अलावा दही का सेवन भी फायदेमंद होता है.

2. पनीर में भी विटामिन बी12 और विटामिन D मिलता है. इसे डाइट में शामिल कर दोनों विटामिंस की कमी को पूरा किया जा सकता है.

3. विटामिन D और बी 12 की कमी पूरी करना चाहते हैं तो खाने में सोयाबिन को शामिल करें. यह काफी पौष्टिक होता है. इसमें दोनों ही विटामिंस पाए जाते हैं.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link