संडे हो या मंडे खूब खाए अंडे. यह तो हम बचपन से ही सुनते आए है. लेकिन क्या सच है कि अंडा हर किसी के लिए फायदेमंद होता है? अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. ऐसे में क्या डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए? क्या डायबिटीज मरीज खाली पेट अंडा-ब्रेड खा सकता है? ऐसे कई सारे सवालों का जवाब हम इस आर्टिकल में विस्तार से पढ़ेंगे. 

कुछ लोगों का मानना है कि अंडे में फैटी एसिड काफी ज्यादा होता है. जिसके कारण ब्लड में शुगर लेवल बढ़ सकता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल का जोखिम भी बढ़ता है. शरीर के पोषण के लिए अंडा खाना फायदेमंद होता है.

डायबिटीज मरीजों को अंडा खाने के दौरान इन बातों का रखना चाहिए ख्याल

डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि डाइट में की गई छोटी सी गड़बड़ी भी ब्लड में शुगर लेवल को बिगाड़ सकता है. हाली ही में फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ने एक रिसर्च पब्लिश की जिसमें डायबिटीज मरीजों को अंडा खाना चाहिए या नहीं इसकी लीमिट को लेकर बात की है. 

लिमिट का रखें ख्याल

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अंडा खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है. साथ ही डायबिटीज का खतरा भी कम होता है लेकिन आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना होगा कि आप एक दिन में कितना अंडा खाते हैं? डायबिटीज मरीज हफ्ते में 3 अंडे खा सकते हैं. 

अंडा खाने से शरीर में लिपिड प्रोफाइल बनता है. यह लोगों को कई सारी बीमारियों से बचाती है. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक डायबिटीज टाइप 2 वाले लोग अंडा खा सकते हैं. एक अंडे में 0.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं. जो ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है. अंडा खाने से शरीर में बायोटिन बढ़ता है. जो शरीर में इंसुलिन बनाने में मदद करती है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: क्या वैक्सीन से हो रही है ब्लड क्लॉटिंग? जिससे हार्ट अटैक के साथ बढ़ेगा इन बीमारियों का खतरा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link