Eating With Hands: हाथ से खाने का अपना ही आनंद होता है. अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग ऐसी बाते कहते रहते हैं लेकिन आजकल होटल-रेस्तरां या घर में ही ज्यादातर लोग चम्मच से खाने लगे हैं. भारतीय परंपरा में खाना हमेशा जमीन पर बैठकर और हाथ से खाया जाता है. अगर आप भी हाथ से कुछ भी खाना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद (Eating With Hands benefits) है. साइंस भी ऐसा ही मानता है. आइए जानते हैं हाथ से खाने को लेकर आयुर्वेद क्या कहता है और इसके क्या फायदे हैं…

 

हाथ से खाने को लेकर क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद के अनुसार, हाथ से खाना सेहत के लिए तो फायदेमंद है कि, पांचों इंद्रियों और पाचन के लिए भी काफी अच्छा होता है. आयुर्वेद कहता है कि हमारी पांचों उंगलियां पांच अलग-अलग तत्वों का प्रतिनिधित्व करती हैं. ऐसे में जब हम हाथ से खाते हैं तो उन तत्वों को एक्टिव करने का काम करते हैं, जिससे शरीर की एनर्जी बनी रहती है. इसके अलावा जब भी हम हाथ से खाना खाते हैं तो  खाने को उंगलियों से छूते हैं, जो दिमाग को मैसेज भेजता है कि हम खाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया एक्टिव हो जाता है और पेट की सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है.

 

हाथ से खाने को लेकर क्या कहता है साइंस

साइंस भी हाथ से खाने को लेकर कई फायदे गिनाता है. हाथों से खाना खाने से पाचन सुधरता है. क्योंकि हाथों में कुछ ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो हानिकारक नहीं होते हैं  लेकिन पर्यावरण में अलग-अलग हानिकारक रोगाणुओं से शरीर की सुरक्षा करते हैं. हालांकि, खाने से पहले हाथों को सही तरह से साफ करना चाहिए, ताकि बीमारियों से बच जाएं. 

 

हाथ से खाने के फायदे

हाथों से खाना खाने से इस पर ध्यान ज्यादा जाता है हम क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं, कितनी तेजी से खा रहे हैं, जो पाचन की सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. इससे साथ ही हाथ से खाने से कई लाभ होते हैं.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link