RCB Playoffs Scenario In IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 में अपनी चौथी जीत गुजरात टाइटंस के खिलाफ दर्ज की. इस जीत के साथ आरसीबी फैंस के मन एक सवाल खड़ा होने लगा कि क्या अब भी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर सकती है? गुजरात के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद आरसीबी 8 प्वाइंट्स और -0.049 के नेट रनरेट के साथ प्वाइंट्स टेबल में सातवें पायदान पर आ गई है. टीम ने इस सीज़न में 11 मैच खेल लिए हैं. तो आइए जानते हैं कि यहां से कैसे आरसीबी प्लेऑफ के लिए क्वलिफाई कर सकती है. 

ऐसा है पूरा समीकरण

सबसे पहले तो आरसीबी को लीग स्टेज में बचे हुए बाकी तीनों मैच जीतने होंगे. टीम ने अब तक 11 मैच खेल लिए हैं. लीग स्टेज के आखिरी तीन मैच जीतकर टीम 14 प्वाइंट्स हासिल कर लेगी. मौजूदा वक़्त में आरसीबी का नेट रनरेट -0.049 का है, जो अगले तीन मैचों में प्लस में हो सकता है. 

सभी तीन मैच जीतने के साथ आरसीबी को इस बात की भी उम्मीद करनी होगी कि मौजूदा वक़्त में प्वाइंट्स टेबल में क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर मौजूद लखनऊ सुपर जायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद में से कोई एक टीम 1 मैच से ज़्यादा न जीते. हैदराबाद और लखनऊ की टीमों ने 10 में 6-6 मैच जीतकर 12 प्वाइंट्स हासिल कर लिए हैं.

इसके अलावा मौजूदा वक़्त में प्वाइंट्स में आरसीबी से ऊपर पांचवें और छठे पायदान पर मौजूद चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स को लेकर भी टीम को यही उम्मीद करनी होगी कि दोनों टीमें 2-2 से ज़्यादा मैच न जीत सकें, जिससे वह 14 प्वाइंट्स तक ही सीमित रहें. चेन्नई ने अब तक 10 में से 5 और दिल्ली ने 11 में से 5 मैच जीते हैं. 

इसके अलावा आरसीबी को उम्मीद करनी होगी कि पंजाब किंग्स को भी ज़्यादा जीत न मिले. पंजाब की टीम 10 में से 4 मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में 8 प्वाइंट्स के साथ आठवें पायदान पर है. ऐसे में अगर पंजाब बाकी सभी मैच जीत जाती है, तो उनके पास आरसीबी से ज़्यादा प्वाइंट्स हो जाएंगे. पंजाब को अगले चार मैचों में 3 से ज़्यादा नहीं जीतने होंगे और वह भी आरसीबी से खराब नेट रनरेट से जीते. 

 

ये भी पढे़ं…

IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios: RCB से हार के बाद बढ़ी Gujarat Titans की मुश्किलें, प्लेऑफ की आस अब गणित के सहारे!



Source link