अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि दूध जरूर पीना चाहिए. इससे हड्डी मजबूत होती है. वहीं हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि दूध पीने से बाल, स्किन, हड्डी मजबूत होने के साथ शरीर को विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलते हैं. डॉक्टर भी कहते हैं सभी को दूध पीना चाहिए. लेकिन कुछ लोगों के लिए दूध पीना काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. 

आज हम आपको अपने आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि दूध पीने के क्या नुकसान है और एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

ज्यादा दूध पीने से हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है. दूध में फैट और कैलोरी बहुत होती है जिसके कारण तेजी से वजन बढ़ता है. इसमें काफी ज्यादा लैक्टोज पाया जाता है. जिसके कारण वजन बढ़ सकता है. 

होने लगती हैं ये परेशानियां

रोजाना दूध पीने से पेट से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकती है, जैसे- गैस, अपच, पेट फूलना, दस्त और कब्ज. दूध में बैड और गुड दोनों तरह की बैक्टीरिया पाई जाती है. इसलिए दोनों में बैलेंस बनाना बेहद जरूरी है. 

पाचन से जुड़ी दिक्कत

ज्यादा दूध पीने से पाचन से जुड़ी कई सारी दिक्कतें हो सकती है. इसमें मौजूद लैक्टोस कई लोगों को पचती नहीं है. पाचन बिगड़ने लगती है. और बाद बैचेनी और उल्टी होती है. 

स्किन से जुड़ी समस्याएं

अगर आपको स्किन एलर्जी की दिक्कत है तो आपको बिल्कुल भी दूध नहीं पीना चाहिए. इससे एक्ने, पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक स्किन की बीमारी से पीड़ति लोगों को दूध से कई तरह की बीमारी हो सकती है. साथ ही शरीर पर लाल चकत्ते निकल सकते हैं. 

लिवर से जुड़ी परेशानी

जिन लोगों को लिवर की परेशानी है तो उन्हें भूल से भी दूध नहीं पीना चाहिए. दूध फैट से भरपूर होता है. साथ ही लिवर इसे ठीक से पचा नहीं पाता है. जिसके कारण लिवर में सूजन हो जाती है. 

एक दिन में कितना दूध पियें?

हर व्यक्ति को अपनी शारीरिक क्षमता के हिसाब से दूध पीना चाहिए, साथ ही उम्र और हाईट के हिसाब से दूध पीना चाहिए.

3 साल तक के उम्र वाले बच्चे –  300 से 500 मिलीलीटर दूध

4 से 10 साल तक की उम्र  – 400 से 600 मिलीलीटर दूध

11 साल से 18 साल तक उम्र – 500 मिलीलीटर से 700 मिलीलीटर दूध

18 साल से ज्यादा उम्र – 1 से 2 गिलास दूध 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: क्या वैक्सीन से हो रही है ब्लड क्लॉटिंग? जिससे हार्ट अटैक के साथ बढ़ेगा इन बीमारियों का खतरा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link